ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड काशीपुरसहकारिता से जुड़े किसानों के होनहार बच्चों को पीसीयू कराएगी फ्री कोचिंग :राम

सहकारिता से जुड़े किसानों के होनहार बच्चों को पीसीयू कराएगी फ्री कोचिंग :राम

उत्तराखंड प्रादेशिक कॉपरेटिव यूनियन (पीसीयू) के चेयरमैन राम मेहरोत्रा ने कहा कि पीसीयू सहकारिता से जुड़े किसानों के होनहार बच्चों को मेडिकल व...

सहकारिता से जुड़े किसानों के होनहार बच्चों को पीसीयू कराएगी फ्री कोचिंग :राम
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,काशीपुरSat, 06 Aug 2022 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

काशीपुर। उत्तराखंड प्रादेशिक कोऑपरेटिव यूनियन (पीसीयू) के चेयरमैन राम मेहरोत्रा ने कहा कि पीसीयू सहकारिता से जुड़े किसानों के होनहार बच्चों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग करायेगा। इसके लिये पहले चरण में प्रदेश के 15 बच्चों का चयन किया जाएगा। फंड का अतिरिक्त प्रबंध होने पर यह संख्या और बढ़ायी जायेगी।

पीसीयू चेयरमैन शनिवार को अपने स्थानीय कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। कहा कि पीसीयू आगामी दिनों में प्रदेश स्तर पर कुछ नई योजनाओं पर काम करने जा रही है। देहरादून में पीसीयू की बैठक में 14 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर निर्णय लिए गए हैं। सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में पीसीयू के माध्यम से स्टेशनरी क्रय की जाएगी। गंगोत्री का गंगाजल अब पीसीयू के माध्यम से मिट्टी के कलश में देश-विदेश में पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा इंस्टीट्यूट ऑफ कोऑपरेटिव मैनेजमेंट रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी। जिसमें कोऑपरेटिव सर्विसेस से संबंधित पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे। बताया कि अब शिक्षा निधि कोष से शिक्षा प्रशिक्षण कार्य संपादित करवाए जाएंगे। इसके साथ ही पीसीयू उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के मध्य परिसंपत्तियों एवं निधियों के विभाजन के संबंध में सहमति बन गई है। इस संबंध में जल्द ही दोनों राज्यों के अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक होगी। बताया कि यूनियन की ओर से मासिक पत्रिका के आरएनआई रजिस्ट्रेशन को लेकर भी अध्यक्ष की ओर से औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए। अब राज्य में पीसीयू धान खरीद केंद्र लगाकर धान खरीद भी करेगा।

epaper