DA Image
5 दिसंबर, 2020|7:51|IST

अगली स्टोरी

काशीपुर में बिना झांकी निकली मां मंसा देवी शोभायात्रा

default image

काशीपुर। हमारे संवाददाता

केंद्र सरकार के कोविड गाइडलाइन के बीच उत्तर भारत की प्रसिद्ध मां मंसा देवी का डोला प्रशासनिक दिशा निर्देशों के अनुरूप शहर में निकाला गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर डोले का स्वागत किया। डोले में प्रशासन से जारी गाइड के मुताबिक 200 लोग ही शामिल हुए। पहचान के लिए शोभायात्रा में शामिल लोगों को माता के सेवक के नाम से पास जारी किए गए थे।

देवभूमि उत्तराखंड की ऐतिहासिक शोभायात्रा में शुमार मां मंसा देवी की शोभायात्रा 44 वर्षों से मां मंसा देवी शिव मंदिर जीर्णोद्धार समिति के तत्वावधान में मोहल्ला लाहौरियान स्थित मां मंसा देवी मंदिर से प्रत्येक वर्ष शारदीय नवरात्र की नवमी के दिन शहर के प्रमुख मार्गों पर निकाली जाती है। इस शोभायात्रा में दूरदराज से सुंदर और आकर्षण दर्जनों झांकियां होने के साथ दर्जनभर बैंडबाजा के अलावा सैकड़ों महिला-पुरुष श्रद्धालु शामिल होते थे।

लेकिन, इस वर्ष देश में कोरोना संक्रम के चलते यह शोभायात्रा भव्य रूप में नहीं निकल पायी। कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करते हुए मां मनसा देवी का डोला शनिवार की दोपहर लगभग दो बजे मोहल्ला लाहौरियान स्थित मां मंसा देवी मंदिर प्रांगण से धूमधाम से निकाला गया। नियमानुसार 200 व्यक्ति ही डोले के साथ सेवाभाव से चल रहे थे। शोभायात्रा में शामिल लोगों की पहचान के लिए समिति व प्रशासन ने संयुक्त रुप से माता का सेवक नाम से पास जारी किए थे। डोले के साथ किसी भी प्रकार की झांकी, डीजे, बैंड, ढोल-नगाड़े आदि नहीं थे। वर्षों की परंपरा कायम रखते हुए मां मंसा देवी का डोला वाहन में रखकर मां चामुंडा मंदिर पहुंचा और वहां पूजा-आराधना के बाद नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए मंसा देवी मंदिर वापस लौटा। इस दौरान मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं में रास्ते में जगह-जगह पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया। शोभायात्रा शोभायात्रा प्रमुख विकास शर्मा खुट्टू के नेतृत्व में निकाली गई। इस मौके पर राजेंद्र माहेश्वरी, हिमांशु अरोरा, आकाश गर्ग, वासुदेव अरोरा, लवीश अरोरा, पंकज गोयल, मोहित शर्मा, आशीष शर्मा, विकास रुहेला, संदीप सहगल, रितेश गर्ग, श्याम अरोरा, विकास गर्ग, विश्व कपूर, उज्ज्वल शर्मा, पंकज शर्मा, अनुज शर्मा आदि शामिल थे।

मास्क, सेनेटाइजर के पैकेट बांटे

काशीपुर। मां मंसा देवी शोभायात्रा में शामिल लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए समिति की ओर से मास्क, सेनेटाइजर व पेपर नेपकिन के पैकेट बांटे गए। साथ ही शोभायात्रा में शामिल सभी को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया। वहीं समिति के विकास शर्मा खुट्टू ने बताया शासन द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mother Mansa Devi procession goes out without a tableau in Kashipur