DA Image
11 अप्रैल, 2021|3:21|IST

अगली स्टोरी

को-ऑपरेटिव डेयरी में 100 रुपये लीटर दूध बेचेंगे किसान

default image

बाजपुर। हमारे संवाददाता

हरियाणा की तर्ज पर बाजपुर में भी किसानों ने को-ऑपरेटिव डेयरी में 100 रुपये प्रति लीटर दूध देने का ऐलान कर दिया है। साथ ही किसानों ने दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति शिवपुरी में तालाबंदी कर अपना विरोध दर्ज कराते हुए सरकार से इन किसानों का दूध भी 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से लेने की मांग की है। मांग पूरी नहीं होने पर किसानों ने ब्लॉक की सभी 65 को-ऑपरेटिव डेयरी में तालाबंदी कर दूध की सप्लाई बंद करने की चेतावनी दी है।

मंगलवार को गांव शिवपुरी में शिवपुरी डेयरी अध्यक्ष मलकीत सिंह की अध्यक्षता में किसानों की बैठक हुई। किसानों ने कहा कि सरकार मनमानी पर उतारू है। ऐसे में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में भारी उछाल कर आम आदमी और किसानों की कमर तोड़ने का काम कर रही है। किसानों ने कहा कि जब पेट्रोल व डीजल के दाम तय करना कंपनियों के हाथ में है तो फिर दूध व फसलों के दाम तय करना भी किसानों के हाथ में होना चाहिये। इसके बाद सर्वसम्मति से किसानों ने तय किया कि शिवपुरी के किसान को-ऑपरेटिव डेयरी में 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दूध देंगे। साथ ही अगर डेयरी दूध 100 के हिसाब से नहीं लेती है तो किसान इस डेयरी पर तालाबंदी कर देंगे। इसके बाद किसानों ने दुग्ध उत्पादन सहकारी डेयरी शिवपुरी पर तालाबंदी कर कर अपना विरोध जताया। किसान नेता प्रताप सिंह संधू ने बताया कि ब्लॉक की सभी 65 डेयरियों से संपर्क किया गया है। ऐसे में समितियों ने इस अभियान में साथ आने का विश्वास दिया गया है। प्रताप ने जिले की सभी को-ऑपरेटिव डेयरी संचालकों से अपील की है कि वह भी इस आंदोलन में किसानों का साथ दे।

इस दौरान प्रताप संधू, निर्मल सिंह, हरदयाल सिंह, चरन सिंह, अमृत सिंह, हरपाल सिंह, अमृतपाल सिंह, मेजर सिंह, गोरू पंडित, किशन सिंह आदि किसान मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Farmers will sell 100 rupees a liter milk in co-operative dairy