ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड काशीपुरकाशीपुर मंडी परिसर में धरने पर बैठे किसान

काशीपुर मंडी परिसर में धरने पर बैठे किसान

प्रवेश पर्ची में राइस मिलर का नाम लिखने, एमएसपी पर धान खरीदने समेत अन्य मांगों को लेकर किसान मंडी परिसर में धरने पर बैठ गये। आक्रोशित किसानों ने कांटे पर धान से भरी ट्रैक्टर ट्राली नहीं तुलने दी।...

काशीपुर मंडी परिसर में धरने पर बैठे किसान
हिन्दुस्तान टीम,काशीपुरThu, 15 Oct 2020 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवेश पर्ची में राइस मिलर का नाम लिखने, एमएसपी पर धान खरीदने समेत अन्य मांगों को लेकर किसान मंडी परिसर में धरने पर बैठ गये। आक्रोशित किसानों ने कांटे पर धान से भरी ट्रैक्टर ट्राली नहीं तुलने दी। वहीं सूचना पर आक्रोशित किसानों से वार्ता को संयुक्त मजिस्ट्रेट भी मौके पर पहुंचे गये। मांगों पर सहमति बनने के बाद किसानों ने धरना समाप्त किया।

गुरुवार को किसान मजदूर एकता संगठन के बैनर तले किसान मंडी समिति परिसर में धरने पर बैठ गये और किसानों ने कांटे पर ट्रॉलियां नहीं तुलने दी। इससे कांटे से मंडी गेट के बाहर काफी दूरी तक ट्रैक्टर ट्रालियों की लाइन लग गई। किसानों ने कहा कि प्रवेश पर्ची पर जिस राइस मिलर का नाम हो वह मंडी गेट पर रखे रजिस्टर में भी नोट किया जाये। साथ ही रजिस्टर में किसान का नाम और गांव भी अंकित किया जाए। ताकि पता चल सके कि राइस मिलर के पास कितना धान पहुंच गया। कहा कि किसान अपनी खतौनी और जरूरी कागजात लेकर प्रवेश पर्ची कटा राइस मिल जाता है तो किसान का धान नहीं खरीदा जाता और गलत व्यवहार किया जाता है। साथ ही किसानों धान खरीद का कोटा पूरा होने की बात कही जाती है। कहा कि यूपी का किसान जब धान लेकर राइस मिल पहुंचता है तो यूपी का पोर्टल बंद होने की बात कही जाती है और किसानों से सस्ते दाम पर धान लिया जाता है। उन्होंने किसान को मंडी प्रशासन की तरफ से राइस मिल एलाट करने की मांग की। ताकि राइस मिलर धान लेने से इंकार न कर सके। उन्होंने मांग पूरी न होने तक धरने पर बैठने की चेतावनी दी। वहीं सूचना पर संयुक्त मजिस्ट्रेट गौरव सिंघल भी मौके पर पहुंच गये। जहां उन्होंने मंडी सचिव एमसी जोशी, एसएमआई मनोज मनराल के साथ ही किसानों के प्रतिनिधिमंडल से वार्ता की। वार्ता में किसानों की अधिकांश मांगों पर सहमति बनी। इस पर किसानों ने धरना समाप्त कर दिया। मौके पर जगतार सिंह, जितेंद्र सिंह, मंदीप सिंह, अवनीश सिंह, प्रताप विर्क, राजू छीना, गुरताज गौराया, दिलराज सिंह, अवनीश बेदी, सुखविंदर सिंह, मनप्रीत सिंह आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें