ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड काशीपुर.......जब मैनेजमेंट के मंच छा गए भगवान हनुमान

.......जब मैनेजमेंट के मंच छा गए भगवान हनुमान

स्टार्टअप मेले में छात्रों-युवाओं को संदेश देते हुये सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हर छात्र, हर व्यक्ति, हर उद्यमी को बेहतर प्रबंधन के लिये भगवान हनुमान से सीख लेनी चाहिये। सीएम ने कहा कि...

.......जब मैनेजमेंट के मंच छा गए भगवान हनुमान
हिन्दुस्तान टीम,काशीपुरSun, 20 Oct 2019 07:08 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को आईआईएम परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सेवानिवृत्त आईएएस प्रो. विजय अग्रवाल की लिखी पुस्तक ‘मैनेजमेंट गुरु हनुमान का जिक्र किया। सीएम ने बताया कि इस किताब में समझाया गया है कि विश्व का सर्वश्रेष्ठ प्रबंधक अगर कोई है तो वह भगवान हनुमान हैं। बताया कि पुस्तक में हनुमानजी के प्रबंधन के दस विशेष गुणों के बारे में विस्तार से बताया गया है। इनमें संवाद, विनम्रता, सहनशीलता, आदतों से समझौता, समस्या नहीं समाधान, भावनाओं का संतुलन, नेतृत्व क्षमता, बौद्धिक कुशलता, समर्पण और विद्या शामिल हैं।

सीएम रावत ने कहा कि हनुमानजी का चरित्र ऐसा है, जिससे सबको सीख लेनी चाहिये। प्रबंधन के हर छात्र के भीतर इन दस गुणों का समावेश होना आवश्यक है, तभी वह सफल प्रबंधक बन सकता है। इसके अलावा इन गुणों को उन्होंने हर व्यक्ति के जीवन के लिये उपयोगी बताया। सीएम रावत ने आईआईएम के छात्रों से इस पुस्तक को पढ़ने की अपील करते हुये सीख लेने का आह्वान किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें