DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › काशीपुर › शारदीय नवरात्र अष्टमी पर श्रद्धालु ने किया कन्या पूजन
काशीपुर

शारदीय नवरात्र अष्टमी पर श्रद्धालु ने किया कन्या पूजन

हिन्दुस्तान टीम,काशीपुरPublished By: Newswrap
Wed, 13 Oct 2021 05:31 PM
शारदीय नवरात्र अष्टमी पर श्रद्धालु ने किया कन्या पूजन

काशीपुर। शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने घरों में मां भगवती की पूजा-अर्चना करके कन्याओं का पूजन कर आशीर्वाद लिया। वहीं ऐतिसाहिक मां बाल सुंदरी देवी मंदिर में मंदिर में मां कालरात्री की पूजा कर हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया।

बुधवार को शारदीय नवरात्रों की अष्टमी पर नगर के विभिन्न देवी मंदिरों ऐतिहासिक मां बाल सुंदरी देवी मंदिर, मां नवदुर्गा मंदिर, मां चामुंडा देवी मंदिर, मां काली देवी मंदिर, मां गायत्री देवी मंदिर, मां मंसा देवी मंदिर, मां शीतला देवी मंदिर समेत अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं ने सुबह से मंदिर में पहुंचकर मां भगवती की पूजा-अर्चना कर प्रसाद चढ़ाया। वहीं घरों में श्रद्धालुओं ने मां भगवती का हवन-पूजन करके नौ कन्याओं का पूजन कर उन्हें दक्षिणा व उपहार भेंट कर उनसे आशीर्वाद लिया। घरों में श्रद्धालुओं ने मां भगवती के भजनों का आयोजन कर प्रसाद का वितरण किया। इस दौरान आचार्य जगदीश तिवारी, भुवन शास्त्री व सुनील जोशी ने धार्मिक अनुष्ठान के साथ मंदिर के मुख्य पुजारी पंडा विकास अग्निहोत्री से हवन-पूजन कराया। इसके बाद प्रसाद का वितरण किया गया। इस मौके पर दिग्विजय वर्मा, नाथू राम, अनिल कुमार, सम्राट गिरी, जितेंद्र दूबे समेत अन्य श्रद्धालु मौजूद थे।

अष्टमी पर कन्याओं को लगाया भोग

जसपुर । पवित्र शारदीय नवरात्रि के अष्टमी पर लोगों ने अपने घरों में विधि विधान के साथ कन्याओं का पूजन किया और उन्हें भोग लगाया। छोटी कन्याओं ने भी आशीर्वाद देकर मंगल कामनाएं की।

नवरात्रों में कुछ लोग अष्टमी को तो कुछ नवमी पर व्रत पूर्ण करते हैं। बुधवार को अष्टमी का पूजन करने वाले भक्तों ने सुबह ही पूजा पाठ कर मंदिर में नारियल एवं मिष्ठान चढ़ाया और अपने शारदीय नवरात्रि के व्रत पूर्ण होने पर प्रार्थना की। पूजन के बाद लोगों ने छोटी-छोटी कन्याओं को अपने घर आमंत्रित कर जल से उनके पैर धोये और माथे पर रोली का तिलक लगाकर कन्याओं से आशीर्वाद मांगा।

संबंधित खबरें