DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › काशीपुर › उपशिक्षा अधिकारी को निरीक्षण में ब्रह्मनगर स्थित राप्रावि बंद मिला
काशीपुर

उपशिक्षा अधिकारी को निरीक्षण में ब्रह्मनगर स्थित राप्रावि बंद मिला

हिन्दुस्तान टीम,काशीपुरPublished By: Newswrap
Mon, 27 Sep 2021 07:10 PM
उपशिक्षा अधिकारी को निरीक्षण में ब्रह्मनगर स्थित राप्रावि बंद मिला

उप शिक्षा अधिकारी ने विकास खंड काशीपुर के विभिन्न विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया । इस दौरान राजकीय प्राथमिक विद्यालय ब्रह्मनगर बंद मिला। तब उन्होंने ग्रामीणों की मदद से बच्चों को बुलाया और उनका पठन-पाठन कार्य कराया। इस दौरान उन्होंने कहा विलंब से स्कूल आने और जल्दी विद्यालय छोड़ने वाले अध्यापकों का एक दिन का वेतन काटा जाएगा।

सोमवार को सुबह करीब 7:40 बजे उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी ब्रह्मनगर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय पहुंचीं। लेकिन उन्हें स्कूल बंद मिला। स्कूल में 92 छात्र-छात्रा पंजीकृत हैं और 4 अध्यापक कार्यरत हैं। तब उन्होंने आसपास के लोगों के माध्यम से छात्रों-भोजन माताओं को स्कूल बुलाया और पठन-पाठन शुरू कराया। इस दौरान एक अध्यापक सुबह 8:05 बजे और दो अन्य शिक्षक 8:40 बजे स्कूल पहुंचे। जबकि एक अध्यपिका कमलेश अनुपस्थित पाई गई। उन्होंने अवकाश की कोई सूचना विद्यालय में नहीं दी थी। प्रभारी प्रधानाध्यापक अकील अहमद को समयानुसार उपस्थित होने के लिए निर्देश दिए। साथ ही सभी अध्यापकों को अभिभावकों से घर-घर संपर्क कर 7:30 बजे अपने पाल्यों को विद्यालय भेजने के लिए कहा।

इसके बाद उप शिक्षाधिकारी ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय गुलजारपुर का निरीक्षण किया। यहां प्रधानाध्यापक आकस्मिक अवकाश पर थे। वहीं, 53 छात्रों में से 40 छात्र उपस्थित मिले। बाद में वे जगतपुर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय पहुंची। यहां तीनों अध्यापक और पंजीकृत 72 छात्रों में से 23 छात्र-छात्रा ही उपस्थित थे। उन्होंने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिए छात्रों के नामांकन व उपस्थिति पर विशेष ध्यान रखें। 12:35 मिनट पर उन्होंने ग्राम रजपुरा रानी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। यहां सात अध्यापक में से एक प्रधानाध्यापक ब्रहमपाल सिंह उपस्थित मिले। अध्यापक रवि कुमार, नृपेंद्र कुमार, मीनू गोयल, शशिपाल सिंह, रंजना चौहान और धर्मेंद्र कुमार अनुपस्थित पाए गए। प्रधानाध्यापक ने बताया सभी अध्यापक 12:15 बजे विद्यालय से चले गए हैं। ग्राम मेहता वन स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में दोनों अध्यापक कार्यरत मिले। उप शिक्षा अधिकारी ने कहा निरीक्षण के दौरान विभिन्न स्कूलों में कई खामियां मिलीं हैं। जिसको एक सप्ताह के भीतर दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं और अनुपस्थित अध्यापकों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की बात कही।

संबंधित खबरें