DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाजपुर में कैमिकल फैक्ट्री सीज

बाजपुर में कैमिकल फैक्ट्री सीज

कैमिकल फैक्ट्री द्वारा दूषित पानी गडरी नदी में छोड़े जाने की शिकायत पर पहुंची प्रदूषण विभाग की टीम ने स्थानीय प्रशासन को साथ लेकर औचक छापामारी की। शिकायतें सही पाते हुए विभागीय अधिकारी ने कैमिकल फैक्ट्री को सीज करते हुए आगे भी अभियान जारी रखने की बात कही।ग्राम बद्रीपुर में पेप्सी प्लांट के पास कृष्णा कैमिकल्स इंडस्ट्रीज है। लोगों की शिकायत थी कि इस प्लांट से निकलने वाला दूषित पानी पास ही बह रही गडरी नदी में जा रहा है जिस वजह से नदी का जल भी दूषित हो रहा है।

नदी का पानी पीने से दुधारू मवेशी भी बीमार हो रहे हैं। शिकायत को संज्ञान में लेते हुए शुक्रवार को क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सोमपाल सिंह, एसडीएम पीएस राणा को साथ लेकर मौके पर पहुंचे जहां पर उन्होंने निरीक्षण कर लोगों की शिकायत को सही पाते हुए अधिकारियों ने कैमिकल फैक्ट्री को सीज कर दिया। अचानक हुई इस कार्रवाई से फैक्ट्री संचालकों में हड़कंप मच गया। श्रमिक मौके से फरार हो गए। बाजपुर में फैक्ट्रियों के दूषित पानी को पी रहे मवेशीबाजपुर। फैक्ट्रियों से निकलने वाला दूषित पानी नदियों के पानी में मिल कर उसे दूषित कर रहा है। इसको पीकर मवेशियों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है। ग्राम बद्रीपुर, हुड्डा फार्म, विजय रंपुरा के पास से बह रही क्षेत्र की प्रमुख गडरी नदी का पानी कभी पीने योग्य हुआ करता था। लेकिन धीरे-धीरे आसपास के इलाकों में औद्योगिक इकाइयां लग गई। इनसे निकलने वाला दूषित पानी सीधे गडरी नदी में समाने लगा है। जिस वजह से लोगों ने पानी का सेवन करना बंद कर दिया। लेकिन यहां रहने वाले दुधारू मवेशी इसी दूषित पानी का सेवन करने को मजबूर हैं। पानी की वजह से लोगों को घातक बीमारियों ने घेरना शुरू कर दिया है। ग्राम बद्रीपुर निवासी जसवंत सिंह का कहना है उन्होंने प्रदूषण विभाग के अधिकारियों से कई बार इसकी शिकायत की, बावजूद उसके किसी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है।

कैमिकल फैक्ट्री के खिलाफ उन्हें शिकायत मिली थी जिस पर अभियान चलाया गया। आगे भी ऐसे अभियान जारी रहेंगे जो भी इकाई पर्यावरण को दूषित करने का कार्य कर रही है उस पर ऐसे ही कड़ी कारवाई की जाएगी।

सोमपाल सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chemical Factory Seats in Bajpur