DA Image
22 नवंबर, 2020|6:17|IST

अगली स्टोरी

गोपा अष्टमी पर बायो फ्यूल प्लांट का शुभारंभ

default image

बाजपुर। गोपाष्टमी के पावन अवसर पर प्रशिक्षु आईपीएस सर्वेश पंवार और गौशाला के संरक्षक एवं मंडी समिति के अध्यक्ष सत्यभूषण सिंघला ने गाय के गोबर से शुद्ध लकड़ी बनाने वाले बायो फ्यूल प्लांट का शुभारंभ किया। वहीं मौजूद अतिथियों ने गोपाष्टमी पर गोपूजन किया।

ग्राम लखनपुर स्थित श्री राधाकृष्ण गौ सेवा समिति में रविवार को गोपाष्टमी पर पहुंचे प्रशिक्षु आईपीएस सर्वेश पंवार ने गोपूजन करने के बाद गोशाला का निरीक्षण किया और गोमाता को गुड़ खिलाया। इसके बाद सर्वेश पंवार न गोशाला के संरक्षक सत्यभूषण सिंघला ने संयुक्त रूप से गांय के गोबर से शुद्ध लकड़ी बनाने वाले बायो फ्यूल प्लांट का शुभारंभ किया। श्री राधेकृष्ण गौ सेवा समिति के संरक्षक सत्यभूषण सिंघला ने बताया कि यूपी और छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गोशाला में गाय के गोबर से शुद्ध लकड़ी बनाने के लिये इस प्लांट को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि गोबर से बनी इस शुद्ध लकड़ी का उपयोग हवन यज्ञ व दाह संस्कार के लिये किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि शुद्ध लकड़ी बनाने में 70 प्रतिशत गाय का गोबर, 30 प्रतिशत लकड़ी का चूरा, कपूर एवं गंगाजल उपयोग में लाया जाएगा। एक लकड़ी की लम्बाई लगभग एक मीटर होगी। लकड़ी सुखाने के लिए गौशाला परिसर में एक बड़ा टिनशेड भी बनाया जाएगा। मौके पर व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष सत्यवान गर्ग, निरंजन दास गोयल, विनोद बंसल, जगदीश प्रसाद गोयल, वीरेन्द्र कुमार गोयल, अंशुल सिंगला, राधेश्याम गर्ग, रविन्द्र बंसल उर्फ बिन्दर, सचिन सिंघल, अशोक गोयल, सतीश गोयल, पं. मूलशंकर शास्त्री आदि रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bio fuel plant inaugurated at Gopa Ashtami