ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारशांतिकुंज से यज्ञ संचालन की टीम गुजरात के लिए रवाना

शांतिकुंज से यज्ञ संचालन की टीम गुजरात के लिए रवाना

गायत्री तीर्थ शांतिकुंज के मार्गदर्शन में गुजरात के बड़ौदा में 29 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच हो रहे 251 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के लिए यज्ञ संचालन की 20 सदस्यीय टीम गुरुवार को रवाना हुई...

शांतिकुंज से यज्ञ संचालन की टीम गुजरात के लिए रवाना
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारThu, 27 Dec 2018 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

गायत्री तीर्थ शांतिकुंज के मार्गदर्शन में गुजरात के बड़ौदा में 29 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच हो रहे 251 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के लिए यज्ञ संचालन की 20 सदस्यीय टीम गुरुवार को रवाना हुई है। टीम को गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या एवं संस्था की अधिष्ठात्री शैलदीदी ने मंगल तिलक कर रवाना किया।

शांतिकुंज प्रमुख डॉ. पंड्या ने कहा कि गायत्री परिवार की संस्थापिका वन्दनीया माता भगवती देवी शर्मा की प्रेरणा से 1992 से अश्वमेध गायत्री महायज्ञ का शृंखलाबद्ध कार्यक्रम प्रारंभ हुआ था। इसी क्रम में नवां अश्वमेध महायज्ञ बड़ौदा में 26 नवंबर 1993 को आयोजित हुआ था। उन्होंने कहा कि अश्वमेध करने वाले मेधा और समृद्धि को पाते हैं। वस्तुतः देखा जाये, तो मेधा ही मनुष्य को अभीष्ट है। बुद्धि तो दैवीय अनुदान स्वरूप उसे प्राप्त है, अनेक लोग उस सद्बुद्धि का प्रयोग कर अपना व समाज का उत्थान करने में नियोजित करते हैं। शांतिकुंज के संचालन में अब तक भारत के अलावा इंग्लैंड, कनाडा, यूएस, आस्ट्रेलिया, साऊथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड में भी अश्वमेध गायत्री महायज्ञ का सफल आयोजन हो चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें