ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारपर्यटन गांव बार्सु झील में 20 हजार मत्स्य बीज डाले

पर्यटन गांव बार्सु झील में 20 हजार मत्स्य बीज डाले

उत्तरकाशी, संवाददाता। विकासखंड भटवाड़ी के पर्यटन गांव बार्सु में ट्राउट मछली का उत्पादन ग्रामीणों की आजीविका का बेहतर साधन बन रहा...

पर्यटन गांव बार्सु झील में 20 हजार मत्स्य बीज डाले
हिन्दुस्तान टीम,उत्तरकाशीSun, 02 Apr 2023 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

विकासखंड भटवाड़ी के पर्यटन गांव बार्सु में ट्राउट मछली का उत्पादन ग्रामीणों की आजीविका का बेहतर साधन बन रहा है। ब्लॉक प्रमुख विनीता रावत ने सीएमबीएडीपी योजना के अंतर्गत बार्सु झील में 20 हजार ट्राउट मत्स्य बीज डाले। झील में ट्राउट मछली आखेट पर्यटकों के लिए खासा आकर्षण का केन्द्र रहता है।

ब्लॉक प्रमुख विनीता रावत ने बताया कि बार्सु झील मत्स्य उत्पादन में ग्रामीणों के लिए रोजगार का बेहतर जरिया साबित होगा। उक्त झील में बोट संचालन की कार्ययोजना बनाई गयी है, जिसमें बोटिंग तथा मत्स्य आखेट द्वारा स्थानीय स्तर पर रोजगार के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। वैसे देखा जाए तो पर्यटन गांव बार्सु में ग्रामीण बड़ी मात्रा में ट्राउट फिश का उत्पादन करते हैं, जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए आयाम स्थापित हुए हैं। यह झील दयारा बुग्याल के ट्रेकिंग रूट पर स्थित है। जिस कारण पर्यटन की दृष्टि से भी झील महत्वपूर्ण है। यहां पयर्टक रूक कर मत्स्य आखेट के साथ ही जल क्रीड़ा का आनन्द उठाते हैं। इस अवसर पर ग्राम प्रधान देविन्ता रावत, सहायक निदेशक मत्स्य यूपी सिंह, बिरेन्द्र दत्त कुकरेती, प्रवेन्द्र रावत आदि थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें