ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वार14 गांवों में लगाए एलईडी बल्ब

14 गांवों में लगाए एलईडी बल्ब

स्पेक्स के सचिव डॉ. बृजमोहन शर्मा ने कहा कि स्पेक्स और हीरो मोटो कॉर्प लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में हरिद्वार के 14 गांवों को 6 वॉट के एलईडी बल्बों से पूरी तरह सुसज्जित कर दिया गया है। जिससे...

14 गांवों में लगाए एलईडी बल्ब
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारSun, 25 Mar 2018 09:47 PM
ऐप पर पढ़ें

स्पेक्स के सचिव डॉ. बृजमोहन शर्मा ने कहा कि स्पेक्स और हीरो मोटो कॉर्प लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में हरिद्वार के 14 गांवों को 6 वॉट के एलईडी बल्बों से पूरी तरह सुसज्जित कर दिया गया है। जिससे प्रतिवर्ष 6.48 लाख यूनिट बिजली की बचत होने की संभावना है।

रविवार को प्रेस क्लब में पत्रकारों से वार्ता के दौरान डॉ. बृजमोहन शर्मा ने कहा कि अभियान का उद्देश्य ऊर्जा बचत, स्वरोजगार, पर्यावरण संरक्षण और ई वेस्ट को कम करना है। उन्होंने कहा कि एलईडी बल्ब की औसत आयु 50 हजार घंटे होती है। लेकिन स्पेक्स ने बल्ब में एक रुपये की कीमत वाला एक फ्यूज लगाया है। जिससे पूरा बल्ब खराब होने की बजाए केवल फ्यूज ही खराब होगा। इससे ई वेस्ट को कम करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि अप्रैल माह से प्रत्येक गांव के दो लोगों को एलईडी बल्ब बनाना व रिपेयर करना भी सिखाया जाएगा। इससे लोगों के लिए स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्पेक्स अभी तक हरिद्वार में 7955 परिवारों कों 31820 बल्ट दे चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें