ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारदो साल इंतजार किया तो कुछ दिन और सही

दो साल इंतजार किया तो कुछ दिन और सही

कोविड के चलते दो साल चारधाम यात्रा स्थगित रही। इस साल यात्रा का सन्नाटा टूटा है। भारी संख्या में श्रद्धालुओं की आमद से बसों की कमी और फोटो पंजीकरण...

दो साल इंतजार किया तो कुछ दिन और सही
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषSat, 21 May 2022 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

ऋषिकेश, संवाददाता

कोविड के चलते दो साल चारधाम यात्रा स्थगित रही। इस साल यात्रा का सन्नाटा टूटा है। भारी संख्या में श्रद्धालुओं की आमद से बसों की कमी और फोटो पंजीकरण का स्लॉट फुल हो गया, इससे तीर्थयात्री ऋषिकेश में विभिन्न धर्मशालाओं में रुके हुए हैं। इनमें से किसी को पांच तो किसी को दो-तीन दिन हो चुके हैं।

धर्मशाला में रुके विभिन्न प्रांतों के तीर्थयात्रियों के उत्साह में किसी तरह की कमी नहीं आयी है। देवधामों के दर्शन को लालायित श्रद्धालुओं का कहना है कि जब पिछले दो साल कोरोना संकट के चलते बंद रही चारधाम यात्रा का इंतजार किया तो इस बार पवित्र धामों के द्वार तक पहुंचने में 5 से 10 दिन की देरी हो भी जाती है तो कोई बात नहीं। मुखर्जी मार्ग स्थित पंजाब सिंध क्षेत्र धर्मशाला में बस के इंतजार में पिछले दो दिन से रुकी गौंडा, यूपी से आयी सरोजनी पाठक, सुमनलता ने बताया कि पहली बार चारधाम यात्रा के लिए गौंडा से 35 लोग आए हैं। धर्मशाला में सभी व्यवस्थाएं हैं। रसोई साथ में है, करीब एक महीने का राशन लेकर घर से चले थे। धर्मशाला में रुककर कुछ दिन इंतजार भी किया तो कोई झंझट नहीं। अब तो चारधाम के दर्शन कर ही घर लौटेंगे। नीमच, मध्यप्रदेश से आए नंदकिशोर पाटीदार का कहना है कि दो साल बाद गांव से बाहर निकले हैं। देवभूमि उत्तराखंड पहुंचने के बाद काफी सुकून मिला है। फोटो पंजीकण नहीं होने से दो दिन से ऋषिकेश में रुके हैं। रोज सुबह त्रिवेणीघाट पर साथी यात्रियों के साथ गंगा में स्नान कर रहे हैं। रेलवे रोड स्थित एक धर्मशाला में शरण ले रखी। शनिवार को ग्रुप के सभी सदस्यों का फोटो पंजीकरण हो गया है। अब बस मिलने का इंतजार है। दो-चार दिन और यात्रा पर नहीं निकले तो कोई बात नहीं। ईश्वर में आस्था है, जिस समय देवधाम के दर्शन का बुलावा आएगा, सभी अड़चने खत्म हो जाएंगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें