ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारहरिद्वार में लाल पुल के समीप बनेगा रेलवे ओवर ब्रिज

हरिद्वार में लाल पुल के समीप बनेगा रेलवे ओवर ब्रिज

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने महाकुंभ मेले को देखते हुए हरिद्वार लाल पुल के समीप रेलवे ओवर ब्रिज की स्वीकृति प्रदान की है। ऋषिकेश-हरिद्वार रेलवे ट्रैक डबल लेन बनाने पर स्वीकृति प्रदान करते हुये...

हरिद्वार में लाल पुल के समीप बनेगा रेलवे ओवर ब्रिज
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारMon, 16 Sep 2019 06:08 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने महाकुंभ मेले को देखते हुए हरिद्वार लाल पुल के समीप रेलवे ओवर ब्रिज की स्वीकृति प्रदान की है। ऋषिकेश-हरिद्वार रेलवे ट्रैक डबल लेन बनाने पर स्वीकृति प्रदान करते हुये फास्ट ट्रैक सर्वे करने का निर्देश दिए गए हैं। उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने सोमवार को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से उद्योग भवन नई दिल्ली में मुलाकात कर कई मामलों पर चर्चा की। बैठक में देहरादून, लक्सर और हरिद्वार के बीच 10 मिनट के अन्तराल में शटल ट्रेन चलाने को लेकर भी चर्चा हुई।

बैठक के दौरान नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल को बताया कि महाकुंभ मेला हरिद्वार 2021 में क्राउड मैनेजमेंट और बेहतर यातायात प्लान के तहत श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा पर विशेष फोकस किया जाएगा। इसके लिए कुंभ मेलाधिकारी ने अपनी टीम के साथ निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट में बताया है कि हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर पुरुषार्थी मार्केट से निर्मला छावनी और प्लेटफार्म नंबर 1 से रेलवे रेस्ट हाउस पर फुट ओवरब्रिज की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त ऋषिकेश रेलवे स्टेशन, ज्वालापुर, रायवाला और मोतीचूर में भी एक-एक फुट ओवरब्रिज की आवश्यकता है। रेलवे स्टेशन रायवाला, लक्सर, ज्वालापुर फाटक, टिबड़ी फाटक पर अंडर पास की आवश्यकता है।

मदन कौशिक ने केन्द्रीय मंत्री से कहा कि यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा के लिये पूरे मेले क्षेत्र मे सेक्टर, थाना, खोया-पाया केंद्र में टिकट बुकिंग काउंटर भी बनाया जायेगा एवं कुंभ क्षेत्र के समस्त रेलवे स्टेशनों पर मल्टी लाइट डिस्पले लगाई जायेगी। इस अवसर पर सचिव नगर विकास शैलेश बगोली, मेलाधिकारी दीपक रावत, मेला आईजी संजय गुन्जयाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खण्डूरी, पुलिस अधीक्षक मनोज कत्याल, मेला ओएसडी महेश शर्मा मौजूद थे।

ऋषिकेश हरिद्वार के मध्य वाटर एंबूलेंस चलाने पर चर्चा

मदन कौशिक ने केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मांडविया से मुलाकात की। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि ऋ़षिकेश से हरिद्वार मेला अवधि के लिये वाटर एम्बुलेंस चलाई जायेगी एवं फ्लोंटिग डिवाइस प्लेटफार्म स्नान की सुविधा हेतु स्थापित होगी। खोज एवं बचाव दल के सोनार पद्धति से चित्र लेने वाली डिवाइस लगेगी, जिसके लिये सीएसआर के माध्यम से मदद की जायेगी। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में मेला अधिकारी और टीम के साथ जहाजरानी के केन्द्रीय मंत्रालय के अधिकारी बैठक करेंगे।

रेलवे ने नीरज को बनाया कुंभ मेला अधिकारी

बैठक में वरिष्ठ रेलवे अधिकारी नीरज शर्मा को नोडल अधिकारी, कुंभ मेला अधिकारी-2021 के लिये नामित करते हुए महाकुंभ मेला के कार्यों में समन्वय हेतु महाकुम्भ मेला की प्रत्येक बैठक में प्रतिभाग करने का निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त मेला प्रशासन एवं रेलवे से समन्वय करने हेतु रेलवे बोर्ड के अधिकारी और मेला प्रशासन के बीच समन्वय समिति भी स्थापित की जायेगी।

आज होगा संयुक्त निरीक्षण

बैठक में केन्द्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने 17 सितंबर को संयुक्त निरीक्षण करने एवं 23 सितंबर हरिद्वार में रेलवे अधिकारी एवं मेला प्रशासन को समन्वय बैठक करने के लिये निर्देश दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें