DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महात्मा गांधी के सपने को साकार करेगा पतंजलि : आचार्य बालकृष्ण

महात्मा गांधी के सपने को साकार करेगा पतंजलि : आचार्य बालकृष्ण

स्वदेशी से समृद्धि अभियान के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में पतंजलि सीएससी आरोग्य केन्द्र स्थापित करने के लिए पतंजलि योगपीठ में बैठक आयोजित की गई। बैठक में पंतजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि ग्राहक सेवा केंद्रों के माध्यम से देश भर में पतंजलि सीएससी आरोग्य केन्द्रों खोले जाएंगे।

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि सीएससी आरोग्य केन्द्र से देश के गांव-देहात में स्वदेशी क्रांति का संचार होगा। रविवार को पतंजलि योगपीठ में आयोजित बैठक में आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि सीएससी आरोग्य केंद्रों से सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को स्वदेशी उत्पादों से स्वास्थ्य व समृद्धि के नये अवसर प्राप्त होंगे। आरोग्य केंद्रों की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे।

कम पूंजी निवेश एवं सीमित साधनों के साथ केन्द्र स्थापित किया जा सकेगा। केंद्रों का सीधा सीधा लाभ ग्रामीण क्षेत्र की जनता को मिलेगा। कहा कि पतंजलि योगपीठ महात्मा गांधी के आदर्श ग्राम के सपने को साकार करेगा।बालकृष्ण ने कहा कि स्वदेशी उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिए स्वदेशी समृद्धि कार्ड योजना के तहत देश भर के लोगों जोड़ने का काम किया जा रहा है। उच्च गुणवत्तायुक्त आयुर्वेदिक औषधियां, खाद्य उत्पाद, आयुर्वेदिक सौन्दर्य प्रसाधन उत्पाद एवं मुख्य उत्पाद गांव-गांव तक पांच से 10 प्रतिशत तक की छूट के साथ पंतजलि सीएससी आरोग्य केंद्रों में उपलब्ध होंगे। आचार्य बालकृष्ण ने कहा केंद्रों में अनुभवी वैद्यों से निःशुल्क इ-परामर्श की व्यवस्था भी की गई है।

स्वदेशी समृद्धि कार्ड धारक सदस्य की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो नामित व्यक्ति को अनुदान सहयोग के रूप में 5 लाख रुपये की राशि दी जायेगी। स्थायी दिव्यांगता होने पर स्वदेशी कार्ड धारक को 2-5 लाख रुपये सहयोग के रूप में प्रदान किये जायेंगे। बैठक में उत्तराखंड सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के सभापति और विधायक देशराज कर्णवाल, सीएससी के सीइओ दिनेश त्यागी, अतुलीय राय, अर्ची शर्मा, अभिषेक सिंह, आदि मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Patanjali will fulfill Mahatma Gandhi's dream: Acharya Balkrishna