ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारचार माह बाद भी लालढांग पीएचसी में नहीं लगा ऑक्सीजन प्लांट

चार माह बाद भी लालढांग पीएचसी में नहीं लगा ऑक्सीजन प्लांट

मंत्री नाराज जून में तैयार किया जाना था प्लांट तीन माह पहले हो चुकी टेंडर

चार माह बाद भी लालढांग पीएचसी में नहीं लगा ऑक्सीजन प्लांट
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारFri, 24 Sep 2021 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

हरिद्वार ग्रामीण के लालढांग स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगभग 53 लाख रुपये की लागत से बनने वाले ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण अभी तक शुरू नहीं हो सका है। जबकि शासन स्तर पर टेंडर प्रक्रिया को तीन माह का समय हो गया है। कैबिनेट मंत्री व हरिद्वार ग्रामीण विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने ऑक्सीजन प्लांट का काम शुरू न होने पर नाराजगी जताई है और कहा है कि स्वास्थ्य विभाग से वह इस मामले में रिपोर्ट तलब करेंगे।

कोरोनाकाल में ऑक्सीजन का संकट देखते हुए चार माह पहले ही प्रदेश सरकार ने प्रदेश भर में सीएचसी व पीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए थे। सभी विधायक व सांसदों ने अपने अपने क्षेत्रों में निधि से बजट भी समय रहते जारी कर दिया था। उस दौरान कैबिनेट मंत्री यतीश्वारनंद ने लालढांग क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन प्लांट लगाने को बजट जारी कर दिया था। जिसके लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। पीएचसी द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया। लेकिन चार माह बाद भी ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण शुरु नहीं हो सका है।

कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से लोगों को जूझना पड़ा था। लालढांग एक दूरस्थ क्षेत्र होने के कारण यहां स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई हुई है। स्थानीय लोगों को उपचार के लिए 35 किलोमीटर दूर हरिद्वार या नजीजाबाद, बिजनौर जाना पड़ता है। समय रहते लालढांग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट के लिए भूमि का चयन कर लिया गया था। जून माह में प्लांट को तैयार किया जाना था। पिछले दो सप्ताह से ऑक्सीजन प्लांट का सामान लालढांग पीएचसी पहुंच चुका लेकिन निर्माण अभी तक शुरू नहीं हो सका है।

000

लालढांग में लगने वाले मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की सभी तैयारियों पूरी हो चुकी है। निर्माण कार्य तुरंत शुरू कराए जाने को लेकर तत्काल संज्ञान लिया जा रहा है।

-डॉ. एकके झा, मुख्य चिकित्साधिकारी

000

मामले में मुख्य चिकित्साधिकारी से पूरी जानकारी ली जाएगी। ये एक तरह से लोगों के स्वास्थ्य सेवाओं के साथ खिलवाड़ है। जिसे कभी बर्दास्त नहीं किया जाएगा।

-यतीश्वरानंद. कैबिनेट मंत्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें