ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारपीएम श्री योजना के क्रियान्वयन के लिये सभी तैयारी करना सुनिश्चित करें अधिकारी

पीएम श्री योजना के क्रियान्वयन के लिये सभी तैयारी करना सुनिश्चित करें अधिकारी

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने पीएम श्रीयोजना के अंतर्गत राज्य में पीएमश्री विद्यालय की स्थापना के लिए जिला स्तरीय समिति के साथ बैठक की। बैठक में...

पीएम श्री योजना के क्रियान्वयन के लिये सभी तैयारी करना सुनिश्चित करें अधिकारी
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारSat, 28 Jan 2023 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने पीएम श्रीयोजना के अंतर्गत राज्य में पीएमश्री विद्यालय की स्थापना के लिए जिला स्तरीय समिति के साथ बैठक की। बैठक में पीएमश्री योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय समिति के साथ विचार विमर्श किया गया।

इस दौरान डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिये सभी तैयारी करना सुनिश्चित करें। योजना के अन्तर्गत चयनित विद्यालयों में अवस्थापना संबंधित सुविधाओं के विकास के साथ ही विद्यालयों में शौचालय, कंप्यूटर लैब, ब्लैक बोर्ड, लैब, बाउण्ड्रीवॉल, खेल सामग्री, खेल का मैदान, कृषि संबंधित जानकारी, स्टाफ रूम, प्रधानाचार्य कक्ष सहित आदि सभी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए।

शनिवार को कलक्ट्रेट में केंद्र पोषित पीएम श्री (प्राइम मिनिस्टर स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया) योजना के अन्तर्गत बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता ने बताया कि योजना के तहत हरिद्वार जिले के 23 विद्यालयों का चयन किया गया है। जिनमें से बहादराबाद, भगवानपुर, रुड़की, खानपुर, लक्सर के चार-चार विद्यालयों और नारसन के तीन विद्यालयों का चयन किया गया गया। इस योजना के तहत प्रत्येक विद्यालय के चहुंमुखी विकास के लिये दो करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि ये सभी चयनित विद्यालय मॉडल स्कूल बनेंगे। इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी। इन स्कूलों में प्राइमरी से 12वीं तक की पढ़ाई होगी। इनमें आधुनिक लैब स्थापित होने के साथ ही विद्यार्थी किताबों के अलावा प्रैक्टिस से भी सीखेंगे। इनमें प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी के बच्चों के लिये खेल पर फोकस किया जायेगा, जिससे उनका शारीरिक विकास हो सके तथा ये स्कूल अपने आसपास के अन्य स्कूलों का भी मार्गदर्शन करेंगे।

इस मौके पर एडीएम पीएल शाह, डॉ. कुलदीप गौड, जिला समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी बहादराबाद, उप शिक्षा अधिकारी खानपुर, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज रुड़की, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज सिकंदरपुर भैंसवाला, प्रधानाध्यापक रोशनाबाद, प्रधानाध्यापक जसवाला आदि उपस्थित रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें