ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारछात्रवृत्ति घोटाले में एकेडमी संचालक के खिलाफ गैर जमानती वारंट

छात्रवृत्ति घोटाले में एकेडमी संचालक के खिलाफ गैर जमानती वारंट

चार करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति घोटाले की राशि हड़पने के आरोप में फंसे एन पॉवर एकेडमी के संचालक के खिलाफ सीजेएम कोर्ट हरिद्वार ने गैर जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) जारी कर दिये हैं। पिछले कई महीनों से...

छात्रवृत्ति घोटाले में एकेडमी संचालक के खिलाफ गैर जमानती वारंट
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारSun, 16 Aug 2020 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

चार करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति घोटाले की राशि हड़पने के आरोप में फंसे एन पॉवर एकेडमी के संचालक के खिलाफ सीजेएम कोर्ट हरिद्वार ने गैर जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) जारी कर दिये हैं। पिछले कई महीनों से एकेडमी का संचालक फरार है। पुलिस संचालक के घर, स्कूल समेत अन्य जगह पहले ही दबिश दे चुकी है। आरोप है कि फर्जी तरीके से बिना मान्यता के कॉलेज खोला गया था।

एसआईटी के मुताबिक छात्रवृत्ति घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद सिडकुल थाने में एन पॉवर एकेडमी के खिलाफ चार करोड़ रुपये की राशि फर्जी तरीके से लेने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया था। आरोप है कि बच्चों का फर्जी दाखिला दिखाकर वर्ष 2011-12 से वर्ष 2016 तक एकेडमी के संचालक राहुल विश्नोई पुत्र केके विश्नोई निवासी आवास विकास कॉलोनी ऋषिकेश ने करोड़ों रुपये हजम कर लिये। पैसा सीधा राहुल विश्नोई के खाते में आया था। एन पॉवर एकेडमी का पता शिवालिक नगर रानीपुर लिखवाया गया था। कुछ ही महीनों बाद एकेडमी बंद हो गई। जांच में घोटाले की बात सामने आने के बाद से राहुल विश्नोई फरार हो गए। एसआईटी की टीम ने आरोपी की तलाश में ऋषिकेश स्थित आवास, कलियर स्थित स्कूल, गंगनहर रुड़की स्थित एक फ्लैट में कई बार छापेमारी की, लेकिन राहुल का कुछ पता नहीं चल सका। इसके बाद जांच अधिकारी ने एनबीडब्ल्यू के लिए सीजेएम कोर्ट में अपील की। कोर्ट से राहुल विश्नोई का गैर जमानती वारंट जारी हो गया है। एसआईटी प्रभारी मंजूनाथ टीसी ने इसकी पुष्टि की है।

50 से अधिक छात्रों के बयान दर्ज

जिन बच्चों का दाखिला दिखाकर एकेडमी ने 4 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति ली। उन बच्चों ने एसआइटी को लिखित बयान में एकेडमी तक का नाम न सुनने की बात कही है। 400 में से 50 से अधिक बच्चों के बयान दर्ज किये गए हैं। बच्चों ने एकेडमी में न पढ़ने की बात के साथ ही छात्रवृत्ति न मिलने की बात भी कही थी। एकेडमी में बीबीए, एमबीए समेत कई अन्य कोर्स कराने का दावा किया गया था। एकेडमी ने दावा किया है कि मानव भारती विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश सोलन से उनको कोर्स पढ़ाने की अनुमति मिली हुई थी।

स्कूल में लगा पैसा

4 करोड़ रुपये की राशि हड़पने के बाद कलियर स्थित एक स्कूल में पैसा लगाया गया। इस स्कूल में राहुल विश्नोई चेयरमैन हैं। इसके अलावा रुड़की में भी एक स्कूल चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें