ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारशिव योग और सिद्ध योग में बीच मनाई जाएगी निर्जला एकादशी

शिव योग और सिद्ध योग में बीच मनाई जाएगी निर्जला एकादशी

नारायण ज्योतिष संस्थान के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 21 जून सोमवार को पड़ रही है। इसी दिन निर्जला एकादशी व्रत करना शुभ रहेगा।...

शिव योग और सिद्ध योग में बीच मनाई जाएगी निर्जला एकादशी
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारSat, 19 Jun 2021 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नारायण ज्योतिष संस्थान के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 21 जून सोमवार को पड़ रही है। इसी दिन निर्जला एकादशी व्रत करना शुभ रहेगा। आचार्य विकास जोशी ने बताया कि 21 जून में निर्जला एकादशी में बन रहे शुभ योग की बात करें तो इस दिन शिव योग के साथ सिद्धि योग भी बन रहा है। शिव योग 21 जून को सूर्य उदय से प्रारंभ होकर शाम 05 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। इसके बाद सिद्धि योग लग जाएगा।

ज्योतिष शास्त्र में यह योग ग्रह-नक्षत्रों के शुभ संयोग से बनता है। यह योग सभी मन इच्छाओं को पूरा करने वाला माना जाता है। इस योग में किए गये कार्य सिद्धिपर्द होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में शिव योग को पूर्ण योग माना जाता है। इस योग में किए गए कार्यों में शुभता प्राप्त होने की मान्यता है। स्वयं में शिव तुल्य ये योग एकादशी को महत्वपूर्ण बना देता है। इस दिन का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन निर्जल व्रत करने से मनुष्य को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और उसे मोक्ष प्राप्त होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें