DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड हरिद्वारमॉडल क्रू स्टेशन में स्थापित होंगे आधुनिक उपकरण

मॉडल क्रू स्टेशन में स्थापित होंगे आधुनिक उपकरण

हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारNewswrap
Wed, 27 Oct 2021 07:00 PM
मॉडल क्रू स्टेशन में स्थापित होंगे आधुनिक उपकरण

प्रमुख वन संरक्षक राजीव भरतरी ने बुधवार को हरिद्वार वन प्रभाग की फॉरेस्ट सिटी और श्यामपुर रेंज स्थित मॉडल क्रू स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को फॉरेस्ट सिटी को प्राकृतिक रूप में विकसित करने और हाथी आदि जंगली जानवरों को आबादी क्षेत्र में आने से रोके जाने के निर्देश दिए।

बुधवार को प्रमुख वन संरक्षक राजीव भरतरी हरिद्वार वन प्रभाग के श्यामपुर रेंज पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अंजनी बैरियर के पास स्थित निर्माणाधीन मॉडल क्रू स्टेशन का भ्रमण किया। उन्होंने बताया कि मॉडल क्रू स्टेशन को जंगल में लगनी वाली आग और मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं से निपटने के लिए सभी तरह के आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। जंगल की आग पर काबू पाने और वन्य जीवों को रेस्क्यू करने के लिए वन विभाग की एक टीम हर समय यहां पर तैनात रहेगी। मॉडल क्रू स्टेशन का भ्रमण करने के बाद राजीव भरतरी और डीएफओ नीरज शर्मा हरिद्वार रेंज में गंगा के बीच में तैयार की जा रही फॉरेस्ट सिटी पहुंचे। यहां उन्होंने भूमि एवं जल संरक्षण, सोलर फेंसिंग, सुरक्षा दीवार आदि के कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि फॉरेस्ट सिटी को प्राकृतिक रूप में तैयार किया जाएगा। उन्होंने फॉरेस्ट सिटी की नर्सरी में अधिक संख्या में फलदार और छायादार पेड़ों की पौध तैयार करने के भी निर्देश दिए।

------

मोटर पेट्रोलिंग बोट का उद्घाटन किया

प्रमख वन संरक्षक राजीव भरतरी ने फॉरेस्ट सिटी के भ्रमण के बाद बैरागी कैंप स्थित गंगा में मोटर पेट्रोलिंग बोट का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रमुख वन संरक्षक राजीव भरतरी, डीएफओ नीरज शर्मा, वन क्षेत्राधिकारी हरिद्वार दिनेश नौडियाल ने मोटर बोट से गंगा में पेट्रोलिंग भी की। डीएफओ को नीरज शर्मा ने बताया कि हरिद्वार जल पुलिस की ओर से वन विभाग के 10 कर्मचारियों को मोटर पेट्रोलिंग बोट संचालित करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें