DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  हरिद्वार  ›  वेंडिंग जोन व्यवस्था को लेकर नगर आयुक्त से मुलाकात
हरिद्वार

वेंडिंग जोन व्यवस्था को लेकर नगर आयुक्त से मुलाकात

हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारPublished By: Newswrap
Fri, 04 Jun 2021 03:10 PM
वेंडिंग जोन व्यवस्था को लेकर नगर आयुक्त से मुलाकात

रेहड़ी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के सामूहिक संगठन लघु व्यापार एसोसिएशन ने शुक्रवार को नगर आयुक्त जय भारत सिंह से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए प्रदेश अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने 15 वेंडिंग जोन के साथ ही कई अन्य मांगों को नगर आयुक्त के समक्ष रखा। बताया कि कोविड कर्फ्यू में स्ट्रीट वेंडर्स की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई है।

प्रतिनिधिमंडल ने यह भी मांग रखी कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत केंद्र व राज्य सरकार द्वारा आर्थिक संकट से जूझ रहे स्ट्रीट वेंडर्स को ढूंढा व सुधा योजना के तहत उचित अनुदान राशि दिए जाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। संजय चोपड़ा ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान बहुत से रेहड़ी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स अपना कारोबार संचालित नहीं कर पाए हैं। ऐसे लघु व्यापारियों को नगर निगम प्रशासन राष्ट्रीय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर योजना के तहत सर्वे कराकर सूचीबद्ध कर उन्हें सरकारी योजनाओं के तहत अनुदान दे।

उन्होंने कहा पूर्व के प्रस्तावित 15 वेंडिंग जोन में रेडी पटरी के लघु व्यापारी जिनका सर्वे व पंजीकरण हो गया है। उन सभी को वेंडिंग जोनों में व्यवस्थित व स्थापन की कार्रवाई को क्रियांवित करने के लिए उचित प्रबंधन किए जाए। इस अवसर पर मुख्य नगर आयुक्त जय भारत सिंह ने कहा राज्य सरकार के निर्देशन में रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों की राज्य फेरी नीति नियमावली के नियम अनुसार व्यवस्थित व स्थापन की कार्रवाई प्रचलन में है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा कोरोना कर्फ्यू में छूट के आदेश प्राप्त होंगे, समय रहते सर्वप्रथम स्मार्ट वेंडिंग जोन जिसका कार्य व पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को प्राथमिकता के आधार पर स्थापित किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में राजेंद्र पाल, मनोज कुमार मंडल, अशोक शर्मा, वीरेंद्र कुमार, प्रभात चौधरी, जय सिंह बिष्ट, सुनीता चौहान प्रमुख रूप से शामिल रहे।

संबंधित खबरें