ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारअग्निहोत्र एवं होम्यो थेरेपी के विषय पर व्याख्यान कार्यशाला का हुआ आयोजन

अग्निहोत्र एवं होम्यो थेरेपी के विषय पर व्याख्यान कार्यशाला का हुआ आयोजन

हरिद्वार, संवाददाता। अग्निहोत्र एवं होम्यो थेरेपी के विषय पर व्याख्यान कार्यशाला का हुआ आयोजनअग्निहोत्र एवं होम्यो थेरेपी के विषय पर व्याख्यान...

अग्निहोत्र एवं होम्यो थेरेपी के विषय पर व्याख्यान कार्यशाला का हुआ आयोजन
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारWed, 29 Nov 2023 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पतंजलि विश्वविद्यालय में मानसिक स्वास्थ्य हेतु अग्निहोत्र एवं होम्यो थेरेपी के विषय पर व्याख्यान कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला में विवि के शोधार्थियों और परा-स्नातकों को होम्यो थेरेपी का प्रायोगिक पक्ष बताया गया। साथ ही शोधार्थियों और परा-स्नातकों के प्रश्नों का समाधान किया गया।
बुधवार को पतंजलि विवि में आयोजित कार्यशाला में जर्मन एसोसिएशन ऑफ होम्यो थेरेपी के अध्यक्ष डॉ. एलरिक बर्क ने विवि के शोधार्थियों और परा-स्नातकों को संबोधित किया। डॉ. बर्क होम्यो थेरेपी का जर्मनी सहित विभिन्न देशों में प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। साथ ही लोगों को इसके मनो-शारीरिक प्रभावों से अवगत करा रहे हैं। डॉ. बर्क ने अग्निहोत्र एवं होम्यो थेरेपी का मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न पक्षों पर पड़ने वाले प्रभावों की वैज्ञानिक व्याख्या, संदर्भों के साथ प्रस्तुत की। प्राण एवं मन के सह-संबंधों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नियमित यज्ञ से व्यक्ति में एकाकीपन का भाव कम होता है। साथ ही विभिन्न प्रकार की संज्ञानात्मक क्षमताओं का विकास होता है।

इस मौके पर प्रो. महावीर अग्रवाल, डॉ. मनोज कुमार पटैरिया, स्वामी परमार्थदेव, डॉ. निधीश यादव, डॉ. एलएस रथ, डॉ. रुद्र भंडारी, गिरिजेश मिश्र आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें