ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारकुंभ मेला: ऑनलाइन ट्रेनिंग ले रहे हैं पंद्रह हजार पुलिस कर्मी

कुंभ मेला: ऑनलाइन ट्रेनिंग ले रहे हैं पंद्रह हजार पुलिस कर्मी

: कोरोना काल के कारण बीच में ही रोकी थी ट्रेनिंग, शुक्रवार को कई थाने और कोतवालियों में तैनात पुलिसकर्मियों को दिया गया...

कुंभ मेला: ऑनलाइन ट्रेनिंग ले रहे हैं पंद्रह हजार पुलिस कर्मी
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारFri, 09 Oct 2020 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

कुंभ मेले के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग लेकर 15 हजार पुलिसकर्मी ड्यूटी के लिए तैयार हो रहे हैं। पुलिसकर्मियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है। पिछले कई माह तक कोरोना के कारण ट्रेनिंग बंद रही थी। अभी तक पांच हजार पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। जनवरी से पहले सभी पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दे दी जाएगी। शुक्रवार को हरिद्वार जिले के तमाम थाने और कोतवाली में तैनात पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग कराई गई।

कोरोना संकट की वजह से बाधित हुई हरिद्वार कुंभ मेले की तैयारियां एक बार फिर से तेज हो गई है। शुक्रवार को मेला फोर्स की ट्रेनिंग कराई गई। शाही स्नान से लेकर अन्य तिथियों में होने वाले स्नान में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालने के लिए पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग दी जा रही है। वर्ष 2010 के हरिद्वार कुंभ मेले में एक ही दिन में डेढ़ करोड़ से अधिक यात्री हरिद्वार पहुंचे थे। इसी को ध्यान में रखकर पुलिस अपनी तैयारी कर रही है।

आईजी कुंभ संजय कुमार गुंज्याल ने कुंभ 2021 को लेकर पुलिस की कार्ययोजना तैयार की है। जिसके आधार पर हरिद्वार स्थित एटीसी से पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। कोरोना महामारी के शुरू होने से पहले करीब 1500 पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दे दी गई थी। लेकिन बीच में ट्रेनिंग को बंद करना पड़ा था। बीते दिनों देहरादून में हुई बैठक के बाद ट्रेनिंग को दोबारा शुरू कर दिया गया है। मौजूदा हालात और कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए अब पुलिस फोर्स की ऑनलाइन ट्रेनिंग कराई जा रही है। इसके लिए पहले प्रशिक्षक तैयार किए गए और अब पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग देनी शुरू हो गई है। शुक्रवार को रानीपुर, ज्वालापुर, सिडकुल समेत देहात के कई थानों में तैनात पुलिसकर्मियों ने ऑनलाइन ट्रेनिंग दी।

000

भीड़ नियंत्रित पर विशेष फोकस

आईजी मेला संजय गुंज्याल ने मेले में भीड़ नियंत्रित करने पर सबसे अधिक फोकस किया। बता दें कि वर्ष 2010 कुंभ में मेला क्षेत्र में ललितारौ पुल पर हुए हादसे में कई श्रद्धालुओं की जान चली गई थी। इस तरह की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आईजी ने फुलप्रूफ इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

000

कोरोना काल के बाद अब पुलिसकर्मियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है। पांच हजार पुलिसकर्मियों को अभी तक ट्रेनिंग दी जा चुकी है। 15 हजार पुलिसकर्मियों को जनवरी तक ट्रेनिंग दे दी जाएगी।

प्रकाश देवली, सीओ कुंभ मेला

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें