ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारसोच, भावनाओं को सकारात्मक रखें: जग्गी वासुदेव

सोच, भावनाओं को सकारात्मक रखें: जग्गी वासुदेव

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक जग्गी वासुदेव ने कहा है कि हमें स्वयं जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में जागरूक रहने की आवश्यकता है। उदाहरण के तौर पर जब हम...

सोच, भावनाओं को सकारात्मक रखें: जग्गी वासुदेव
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारMon, 27 Sep 2021 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक जग्गी वासुदेव ने कहा है कि हमें स्वयं जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में जागरूक रहने की आवश्यकता है। उदाहरण के तौर पर जब हम अंधकार में रहते हैं तो ज्यादा सतर्क व सजग रहते हैं और एक-एक कदम सोच-समझकर रखते हैं किन्तु प्रकाश मिलते ही हम असावधान हो जाते हैं। यह बात उन्होंने पतंजलि प्रवास के दौरान आयोजित कार्यक्रम में कही।

उन्होंने कहा कि अपनी सोच, भावनाओं व विचारों को सकारात्मक रखें। उन्होंने कहा कि मनुष्य में अपार बुद्धिमत्ता व जागरूकता है किन्तु मनुष्य का उस पर नियंत्रण नहीं है। यह नियंत्रण तथा स्थायित्व केवल योग से ही संभव है। योग जीवन को स्टेबल रखता है। योग आपके शरीर को शारीरिक व मानसिक स्तर पर ऊर्जावान रखता है। सभी को अपने जीवन में योग का समावेश करना चाहिए।

बाबा रामदेव ने कहा कि जग्गी वासुदेव ने कॉन्शियस प्लेनेट नाम से एक बहुत बड़ा अभियान चलाया है। इस संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए वह संसार के बड़े-बड़े विद्वानों और नागरिकों से संवाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस सारी सृष्टि या इस सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड के हम ट्रस्टी हैं और एक ट्रस्टी होने के नाते इस अस्तित्व के प्रति इस पर्यावरण, प्रकृति और इस संपूर्ण अस्तित्व के प्रति हमारी भी कुछ जिम्मेदारी है। आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि जग्गी की विशेषता है कि प्रकृति के प्रति इनका विशेष जुड़ाव रहा है। जिस उम्र में लोग सेवानिवृत्त होकर घर बैठ जाते हैं उस उम्र में वह विश्व में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता की अलख जगा रहे हैं। कार्यक्रम में आचार्य ने उन्हें गंगा जल और गिलोय का पौधा भेंट किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें