DA Image
28 जनवरी, 2021|12:37|IST

अगली स्टोरी

कुंभ को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां नदारद

default image

कोरोना ने कुंभ मेला स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी को काफी बढ़ा दिया है, लेकिन अब तक मेले की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को लेकर प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा संजीदा नजर नहीं आ रहा है। मेला क्षेत्रों में बनने वाले छोटे अस्पतालों का निर्माण तो दूर अभी तक यह भी निर्णय नहीं हो पाया है कि इनका निर्माण कब तक शुरू होगा।

कुंभ में हमेशा से हजारों लोग गंगा स्नान करने आते रहे हैं लेकिन बीते सालों में कभी कोई ऐसी महामारी नहीं रही है। जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को कोई खतरा रहा हो, लेकिन इस बार कुंभ पर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है जिसके चलते सबसे ज्यादा जिम्मेदारी कुंभ स्वास्थ्य विभाग की रहने वाली है। लेकिन वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां देख नहीं लगता कि विभाग को कोरोना का कोई खौफ है। हालांकि मेला क्षेत्र में एक बड़े चिकित्सालय के साथ कई छोटे अस्पताल प्रस्तावित हैं लेकिन बड़ी बात यह कि इन अस्पतालों का निर्माण पूर्व में अक्तूबर में शुरू हो जाता था लेकिन इस बाद दिसंबर बीतने के बाद भी अभी तक धरातल पर कोई ऐसा काम शुरू होता नजर नहीं आ रहा है जिसे देख लगे कि कुम्भ में कोरोना का कोई खतरा है। मेले में 150 बेड का एक, 10 व 20 बेड के अस्पतालों का निर्माण होना है लेकिन अभी तक शासन स्तर से इनकी स्वीकृति नहीं मिली है जिस कारण अभी तक इनका निर्माण कार्य भी शुरू नहीं हो पाया है।

इन चिकित्सालयों के लिए सर्वाधिक जरूरी स्टाफ की भी अब तक कोई व्यवस्था नहीं हुई है। कोरोना संकट के चलते आगामी कुंभ में दूसरे प्रदेशों के साथ अपने प्रदेश के अन्य जिलों से भी चिकित्सा स्टाफ का आना अभी मुश्किल लग रहा है। इन अस्पतालों का निर्माण इस बार मेला प्रशासन बनाकर देगा। लेकिन इनका निर्माण कब तक शुरू हो पायेगा अभी यह कह पाना मुश्किल है।

000

कुंभ में बनने वाले अस्पतालों की टेंडर प्रक्रिया जारी है। कुंभ शुरू होने से पहले इनका निर्माण कार्य पुरा करा लिया जाएगा। स्टाफ की बात चल रही है मेले में स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सकों और स्टाफ की कमी नहीं होने दी जाएगी।

-हरबीर सिंह, अपर मेलाधिकारी

000

हमने शासन को जरूरत की आवश्यकताओं से पहले ही अवगत करा दिया था। जैसे ही मेला प्रशासन हमें अस्पताल आदि बनाकर देगा चिकित्सकों की नियुक्ति कर अस्पतालों को चालू कर दिया जाएगा।

डॉ. एएस सेंगर, मेलाधिकारी, स्वास्थ्य

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Health department 39 s preparations missing for Kumbh