ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारगुरु पूर्णिमा पर लगाई पुण्य की डुबकी

गुरु पूर्णिमा पर लगाई पुण्य की डुबकी

हरिद्वार के तमाम आश्रमों में रही भक्तों की भीड़ गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा में पुण्य की डुबकी लगाई। चार बजे तक करीब तीन लाख श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान...

गुरु पूर्णिमा पर लगाई पुण्य की डुबकी
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारFri, 27 Jul 2018 11:16 PM
ऐप पर पढ़ें

हरिद्वार के तमाम आश्रमों में रही भक्तों की भीड़

हरिद्वार। हमारे संवाददाता

गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा में पुण्य की डुबकी लगाई। चार बजे तक करीब तीन लाख श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। इसके साथ ही हरिद्वार के तमाम आश्रमों में अपने गुरु से आशीर्वाद लेने वालों की भीड़ लगी रही।

शुक्रवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर लाखों श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचे। स्थानीय लोगों समेत देश के दूसरे स्थानों से भी श्रद्धालुओं का जमावड़ा हरिद्वार में रहा। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पुण्य लाभ कमाने के लिए श्रद्धालु प्रात: काल से ही गंगा के विभिन्न घाटों पर आने लगे थे। इस पूर्णिमा पर गंगा स्नान और दान आदि का भी महत्व शास्त्रों में बताया गया है। इस दौरान हरकी पैड़ी के ब्रह्मकुंड, अलकनंदा घाट, प्रेमनगर घाट, सर्वानंद घाट, गोविंदघाट, शिव की पैड़ी आदि गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में कांवड़ियों ने भी गंगा स्नान कर पुण्य कमाया। इस दौरान सभी घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था। शनिवार से विधिवत रूप से कांवड़ यात्रा शुरू होगी। ऐसे में हजारों कांवड़िये हरकी पैड़ी पर पूजा अर्चना कर कांवड़ उठाएंगे और अपने गंतव्यों को डग भरेंगे। शनिवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर धर्मनगरी गुरुमय हो गयी। सुबह से ही मठ, मंदिरों, आश्रम, धर्मशालाओं सहित अन्य जगह दूर दराज से हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालुओं ने अपने गुरुओं से गुरु दीक्षा लेने के साथ ही आशीर्वाद लिया। सप्तसरोवर स्थित उमेश्वर धाम, लालमाता मंदिर, भूमा निकेतन, चेतन ज्योति आश्रम, निर्धन निकेतन, कनखल स्थित हरिहर आश्रम सहित अन्य जगह गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गुरुदीक्षा दी गयी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें