ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारगंगा सप्तमी पर गंगा का दूध से अभिषेक किया

गंगा सप्तमी पर गंगा का दूध से अभिषेक किया

गंगा सप्तमी पर गंगा का दूध से अभिषेक कियागंगा सप्तमी पर गंगा का दूध से अभिषेक कियागंगा सप्तमी पर गंगा का दूध से अभिषेक कियागंगा सप्तमी पर गंगा का...

गंगा सप्तमी पर गंगा का दूध से अभिषेक किया
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारTue, 14 May 2024 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

श्री अखंड परशुराम अखाड़े के अध्यक्ष पंडित अधीर कौशिक के संयोजन में मंगलवार को गंगा सप्तमी पर्व के मौके पर गंगा की पूजा अर्चना की गई। साथ ही गंगा का दूध से अभिषेक किया गया। इस दौरान लोगों से गंगा की निर्मलता, अविरलता और स्वच्छता का बनाए रखने की अपील की गई।
मंगलवार को अखाड़े के अध्यक्ष ने बताया कि ऋषिकुल घाट पर गंगा की पूजा अर्चना की गई। बैशाख शुक्ल की सप्तमी को ब्रह्मा के कमंडल से निकल पृथ्वी पर आई गंगा करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र और देश की धरोहर है। गोमुख से गंगा सागर तक बहने वाली गंगा देश की जीवन रेखा भी है। गंगा जीते मानव का कल्याण करती है। मृत्यु के बाद मोक्ष प्रदान करती है, लेकिन मानवीय भूलों के चलते आज गंगा प्रदूषित हो रही है। सभी का दायित्व है कि गंगा की निर्मलता, अविरलता और स्वच्छता का बनाए रखें। किसी भी प्रकार की गंदगी गंगा में डालें। आचार्य पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि हिंदू धर्म शास्त्रों में गंगा को पूज्यनीय और मोक्षदायिनी माना गया है। इसलिए सभी को मानव मात्र के कल्याण के लिए धरती पर अवतरित हुई गंगा को प्रदूषण से बचाने का संकल्प लेना चाहिए। इस मौके पर संजय कुमार, संजू अग्रवाल, विनोद सैनी, आदेश कुमार, भोलू सैनी, सुनील प्रजापति, जलज कौशिक, वासुदेव, कुलदीप शर्मा, हरी ओम सैनी आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।