ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारहरिद्वार में 254 को लगी कोरोना की वैक्सीन

हरिद्वार में 254 को लगी कोरोना की वैक्सीन

हरिद्वार जिले में शनिवार को चार केंद्रों में 254 डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। इस दौरान एक महिला सफाई कर्मी को...

हरिद्वार में 254 को लगी कोरोना की वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारSat, 16 Jan 2021 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

हरिद्वार जिले में शनिवार को चार केंद्रों में 254 डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। इस दौरान एक महिला सफाई कर्मी को छोड़कर कहीं से भी किसी को साइड इफेक्ट होने की शिकायत नहीं मिली। सिविल अस्पताल में तैनात महिला सफाई कर्मी ने कुछ दिक्कत महसूस की, जिसके बाद उसे डॉक्टरों ने हायर सेंटर रेफर कर दिया। डाक्टरों का कहना है कि महिला सफाई कर्मी सही है। वैक्सीनेशन के बाद सभी को आधा घंटे निगरानी कक्ष में रखने के बाद ही बाहर भेजा गया। चारों केंद्रों में जिलाधिकारी और सीएमओ निरीक्षण किया।

सीएमओ के मुताबिक ऋषिकुल में 86, रोशनाबाद में 18, रुड़की में 66 और नारसन केंद्र में 84 डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई। चारों केंद्रों पर वैक्सीन से किसी तरह का साइड इफेक्ट सामने नहीं आया। विभाग की तरफ से सीएसी केंद्र पर दो एंबुलेंस की व्यवस्था थी। शनिवार को जिन लोगों को वैक्सीन लगी अब उन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी। पंजीकरण के अनुसार चार सौ लोगों को शनिवार को वैक्सीन लगाई जानी थी।

जनपद को कुल 18050 वैक्सीन मिली हैं। जिले में नर्स, फार्मेसिस्ट, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा फैसिलिटेटर, सफाई कर्मचारी आदि स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या 14021 है। इन सभी को वैक्सीन लगाई जानी है। रोशनाबाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर केवल 18 को वैक्सीन लगाई गई। स्वास्थ्य विभाग ने पूरी वैक्सीन सुरक्षित स्थान पर रख दी है। सोमवार को फिर से वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. शंभू कुमार झा ने बताया कि जनपद में फ्रंटलाइन वर्करों का पंजीकरण हो चुका है। कई लोगों को पोर्टल से अप्रूवल नहीं मिला है। ऑनलाइन परेशानी के चलते ऑफलाइन के लिए भी विभाग वैक्सीन लगाने का रास्ता निकाल रहा है। उधर मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर ने कहा कि कुंभ मेले में वैक्सीन आना बड़ा कारगर कदम है। कुंभ मेले को दृष्टिगत रखते हुए जिला और शासन स्तर पर बैठक की जाएगी। राज्य सरकार से गाइडलाइंस आने के बाद वैक्सीन की डिमांड की जाएगी। वैक्सीन लगाने के लिए लोगों को सोशल मीडिया, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां, ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें