ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारभैया दूज : दोपहर में 02 घंटे 12 मिनट का विशेष मुहूर्त

भैया दूज : दोपहर में 02 घंटे 12 मिनट का विशेष मुहूर्त

भाई-बहन के अपार प्रेम और समर्पण के प्रतीक भैया दूज के लिए धर्मनगरी तैयार हो गई है। भाइयों ने बहनों को गिफ्ट देने के लिए सोमवार को बाजारों में खरीदारी...

भैया दूज : दोपहर में 02 घंटे 12 मिनट का विशेष मुहूर्त
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारMon, 28 Oct 2019 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

भाई-बहन के अपार प्रेम और समर्पण के प्रतीक भैया दूज के लिए धर्मनगरी तैयार हो गई है। भाइयों ने बहनों को गिफ्ट देने के लिए सोमवार को बाजारों में खरीदारी की। पंडित संजीव मौल्लातिया के मुताबिक दोपहर में 2 घंटे 12 मिनट का विशेष मुहूर्त है। दोपहर 01 बजकर 11 मिनट से दोपहर 03 बजकर 23 मिनट तक विशेष मुहूर्त रहेगा।

मंगलवार को भैयादूज का त्योहार श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा। दिवाली के दो दिन बाद आने वाले इस त्योहार को यम द्वितीया भी कहा जाता है। इस दिन मृत्यु के देवता यम की पूजा का भी विधान है। हिन्दू पंचांग के अनुसार कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को भैया दूज का त्योहार मनाया जाता है। इस त्योहार के लिए धर्मनगरी में सोमवार को भाइयों ने अपनी बहनों के लिए जमकर खरीदारी की। और अनेक उपहारों को खरीदा जो भाई मंगलवार को भैया दूज के दिन अपनी प्यारी बहनों को देंगे।

भैया दूज की तिथि और शुभ मुहूर्त

भैयादूज / यम द्वितीया की तिथि: 29 अक्तूबर 2019

प्रारंभ: 29 अक्तूबर 2019 को सुबह 06 बजकर 13 मिनट से

समाप्त: 30 अक्तूबर 2019 को सुबह 03 बजकर 48 मिनट तक

भाई दूज अपराह्न समय: दोपहर 01 बजकर 11 मिनट से दोपहर 03 बजकर 23 मिनट तक

कुल अवधि: 02 घंटे 12 मिनट

भैया दूज का महत्व

हिन्दू धर्म में भैया दूज का विशेष महत्व है। इस पर्व को 'यम द्वितीया' और 'भ्रातृ द्वितीया' भी कहा जाता है। रक्षाबंधन के बाद भैया दूज दूसरा ऐसा त्योहार है जिसे भाई-बहन बेहद उत्साह के साथ मनाते हैं। जहां, रक्षाबंधन में भाई अपनी बहन को सदैव उसकी रक्षा करने का वचन देते हैं वहीं भाई दूज के मौके पर बहन अपने भाई की लंबी आयु के लिए प्रार्थना करती है। कई जगहों पर इस दिन बहनें अपने भाइयों को तेल लगाकर उन्हें स्नान भी कराती हैं। गंगा नदी में स्नान कराना अत्यंत शुभ माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें