DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  हरिद्वार  ›  आंधी से क्षतिग्रस्त बेस अस्पताल होगा शिफ्ट

हरिद्वारआंधी से क्षतिग्रस्त बेस अस्पताल होगा शिफ्ट

हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:20 PM
आंधी से क्षतिग्रस्त बेस अस्पताल होगा शिफ्ट

पतंजलि और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित बेस अस्पताल सोमवार रात को आई आंधी में क्षतिग्रस्त हो गया। अब इस अस्पताल की व्यवस्थाओं को कोरोना मरीजों के उपचार के लिए बनाए गए गुरुकुल आयुर्वेदिक चिकित्सालय में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। अगले एक सप्ताह के भीतर इस चिकित्सालय को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बना दिया जाएगा।

भूपतवाला में अस्थाई मेला अस्पताल को योग गुरु बाबा रामदेव ने मई माह में दोबारा शुरू किया था लेकिन पहले यह अस्पताल बारिश और फिर सोमवार रात आंधी तूफान की भेंट चढ़ गया। हालत यह हुई की अस्पताल के अंदर जगह-जगह इसकी सीलिंग के साथ बरसात से बचाने के लिए लगाई गई तिरपाल भी उड़ गई। गनीमत रही कि जिस समय यह हादसा हुआ उससे पहले ही यहां भर्ती एक मरीज को दूधाधारी बाबा बर्फानी अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था। साथ ही सभी स्वास्थ्य कर्मियों को भी घर भेज दिया गया था।

इस बेस अस्पताल को अब स्वास्थ्य विभाग ने गुरुकुल में बनाये गए कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है। जो सुविधाएं बेस अस्पताल में थीं उन्हें गुरुकुल के सीसीसी में देकर एक सप्ताह के भीतर उसे उच्चीकृत कर दिया जाएगा। इस समय सभी जगह मरीजों की संख्या भी कम है ऐसे में व्यवस्थाओं को आसानी से मुहैया कराया जा सकता है।

गुरुकुल आयुर्वेदिक चिकित्सालय के सीसीसी में पहले ही ऑक्सीजन गैस पाइपलाइन डलवा दी गयी है। फिलहाल इसमें माइल्ड मरीजों के लिए 50 बेड की व्यवस्था है लेकिन अब इसे गंभीर रूप से बीमार कोविड मरीजों के लिए पहले 25 बेड लगाए जा रहे हैं जिन्हें जरूरत के अनुसार और बढ़ा लिया जाएगा। गुरुकुल में स्टाफ की कोई कमी न रहे इसके लिए बेस अस्पताल के स्टाफ को वहीं, पर शिफ्ट किया जाएगा।

वर्जन

बेस अस्पताल को बंद कर दिया गया है। वहां की तमाम व्यवस्थाएं गुरुकुल में मुहैया कराई जाएंगी। यहां बेड की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है।

- डॉ. एसके झा, सीएमओ

संबंधित खबरें