DA Image
23 अक्तूबर, 2020|5:03|IST

अगली स्टोरी

बाबरी विध्वंस: केस लड़ते-लड़ते ब्रह्मलीन हो गए जगदीश मुनि

default image

हरिद्वार के पूर्व विधायक जगदीश मुनि बाबरी विध्वंस का केस लड़ते-लड़ते ब्रह्मलीन हो गए। जगदीश मुनि इस केस के मुख्य आरोपियों में से एक थे। वर्ष 2011 में उनके निधन के बाद ही इस केस से उनका नाम हटा दिया गया था। इस केस में पूर्व विधायक को कई बार जमानत करानी पड़ी थी। बुधवार को आए निर्णय के बाद पूर्व विधायक के साथ आंदोलन में सक्रिय रहे लोगों ने खुशी जताई है और उनका कहना है कि आज उनको न्याय मिल गया है।

6 दिसंबर वर्ष 1992 को बाबरी मस्जिद गिरने के बाद फैजाबाद में कार सेवकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। केस में लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, तत्कालीन हरिद्वार के विधायक जगदीश मुनि समेत कई अन्य लोगों को नामजद किया गया था। बुधवार को सभी 32 आरोपियों को बाइज्जत बरी कर दिया है। विध्वंस केस में कुल 49 आरोपी थे लेकिन 17 आरोपियों का सुनवाई के दौरान निधन हो गया।

हरिद्वार से इस आंदोलन में वर्ष 1992 में तत्कालीन विधायक जगदीश मुनि का नाम शामिल था। कई बार उनके समन और गिरफ्तारी वारंट तक जारी हो चुके थे। उन्होंने कई बार अपनी जमानत तक इस केस में कराई थी। बाबरी विध्वंस केस को लड़ते-लड़ते वर्ष 2011 में वह ब्रह्मलीन हो गए। आज जब फैसला आया तो जगदीश मुनि के साथ इस आंदोलन में कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले हरिद्वार के तमाम लोगों ने जगदीश मुनि को याद किया है। इस आदेश का स्वागत किया है।

वरिष्ठ हिंदूवादी नेता राकेश बजरंगी ने बताया कि इस केस में जगदीश मुनि नामजद थे और बाबरी विध्वंस के दिन वो भी पूर्व विधायक के सात फैजाबाद में थे। राकेश बजरंगी ने कहा कि आज उनको बेहद खुशी हो रही है। साथ ही इस बात का दुख भी है कि इस आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले जगदीश मुनि आज उनके बीच नहीं रहे हैं। उन्होंने बताया कि आंदोलन में हरिद्वार के संत चिन्मयानंद सरस्वती भी सक्रिय भूमिका में रहे थे। लेकिन बाबरी विध्वंस केस में उनका नाम नहीं था। आंदोलन में पूर्व विधायक के साथ उमेश श्रीवास्तव, नरेश गुप्ता, गीतानंद, रविंद्र गोयल और अशोक त्रिपाठी भी सक्रिय भूमिका में थे।

ब्रह्मलीन होने के बाद भी आए समन

राकेश बजरंगी ने बताया कि वर्ष 2011 में पूर्व विधायक के ब्रह्मलीन होने के बाद भी कई बार लखनऊ से उनके समन आए। मृत्यु प्रमाण पत्र लगाने के बाद ही उनके समन आने बंद हुए थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Babri demolition Jagdish Muni becomes fighting while fighting the case