ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारगुरु के ज्ञान के बिना संगीत की शिक्षा अधूरी: डॉ. पांडेय

गुरु के ज्ञान के बिना संगीत की शिक्षा अधूरी: डॉ. पांडेय

गुरु के ज्ञान के बिना संगीत की शिक्षा अधूरी: डॉ. पांडेयगुरु के ज्ञान के बिना संगीत की शिक्षा अधूरी: डॉ. पांडेयगुरु के ज्ञान के बिना संगीत की शिक्षा...

गुरु के ज्ञान के बिना संगीत की शिक्षा अधूरी: डॉ. पांडेय
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारMon, 20 Mar 2023 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

-महिला विद्यालय में रागों का शास्त्रीय विश्लेषण विषय पर व्याख्यान आयोजित

हरिद्वार, संवाददाता।

महिला विद्यालय डिग्री कॉलेज सती कुंड में रागों का शास्त्रीय विश्लेषण विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि राजकीय महाविद्यालय हल्द्वानी के डॉ. महेश पांडेय ने कहा कि गुरु के ज्ञान के बिना संगीत की शिक्षा अधूरी है। संगीत ऐसी विद्या है जो केवल पुस्तकों से ही नहीं सीखी जा सकती। गुरू के ज्ञान के बिना संगीत की शिक्षा कभी पूरी नहीं हो सकती।

डॉ. महेश पांडेय ने राग भैरव, बिलावल, कल्याण रागों के स्वरों के चलन के विषय में विस्तृत जानकारी दी। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. गीता जोशी ने कहा कि संगीत की शिक्षा के लिए गुरु के पास जाकर सीखना व एक अच्छा श्रोता होना अति महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने छात्राओं को दैनिक अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया। संगीत शिक्षिका कंचन रावत ने संचालन किया। इस अवसर पर प्रो. शशि प्रभा, यासमीन अमीर, प्रो. प्रीति आत्रेय, डॉ. प्रेरणा पाण्डेय, डॉ. निभा राठी, डॉ. सुमन चावला, सुजाता शर्मा, रेखा रानी, अनुराधा शर्मा, मोतिया शर्मा, शिखा गुप्ता, अनुराधा चौधरी, अंकित गोइल, श्रीकान्त, शुभम लोधा, विनीत कुमार, सीमा रानी, बिजेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें