ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारएक पौधा दस पुत्र समान-प्रो. भट्ट

एक पौधा दस पुत्र समान-प्रो. भट्ट

एक पौधा दस पुत्र समान-प्रो. भट्टएक पौधा दस पुत्र समान-प्रो. भट्ट बच्चों को समझाया पर्यावरण संरक्षण का महत्तव हरिद्वार। हमारे संवाददाता द...

एक पौधा दस पुत्र समान-प्रो. भट्ट
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारWed, 05 Jun 2019 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

द ब्राइट वर्ल्ड स्कूल पथरी में विश्व पर्यावरण दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया। संगोष्ठी का उद्घाटन गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. दिनेश चन्द्र भट्ट ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया और स्कूल के प्रांगण में पौधारोपण किया।

उन्होंने कहा कि वेद और पुराणों में पर्यावरण को लेकर बहुत सारे उदाहरण दिए गए हैं। कालीदास ने तो अभिज्ञान शाकुन्तलम में पर्यावरण के बारे में बहुत कुछ जानकारियां प्रकृति संबंधित दी गई है। धरती पर जब एक पौधे का रोपण किया जाता है तो एक पौधा दस पुत्र समान होता है। विश्व के कल्याण में हरियाली का चित्रण बहुत सारे कवियों और पर्यावरणविदों ने अपने-अपने ढ़ंग से किया है।

स्कूल की मैनेजिंग डायरेक्टर इन्दु गुप्ता ने कहा कि आजकल पर्यावरण का मुद्दा बहुत बड़ा मुद्दा है, जिसके बारे में सभी को जागरूक होना चाहिए। इस परेशानी का सामना करने के लिए अपने सकारात्मक प्रयासों को करना चाहिए। प्रधानाचार्य विद्योत्तमा बहुगुणा ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर विद्यार्थियों को अलग-अलग ढ़ंग से यह समझाया गया है कि समुदाय के लिए पर्यावरण बहुत जरूरी है। कुछ विद्यार्थियों द्वारा स्लोगन भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह तक स्कूल द्वारा ग्रामीण स्तर पर पौधों का वितरण किया जाएगा।

इस अवसर पर प्राध्यापिका निशा अग्रवाल, वीणा गुप्ता, मोक्षदा अग्रवाल आरती शर्मा, आंचल बहल, सुनीता चमोली, सरनजीत कौर, निधि उपाध्याय, ज्योति सिंह, सुभाष कुमार, सुनीता थापा, विदुषी शर्मा, वैष्णवी माधुरी और आशु उपस्थित रहे।

-----------

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें