ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारहरिद्वार से 4619 लोग घरों के लिए भेजे

हरिद्वार से 4619 लोग घरों के लिए भेजे

सोमवार और मंगलवार को चंडीगढ़ से करीब 4619 लोग हरिद्वार पहुंचे। 3370 लोगों को स्क्रीनिंग के बाद गढ़वाल के लिए रवाना किया गया, जबकि कुमाऊं जाने वाले 1249 लोगों को बिना रोके आगे भेज दिया...

हरिद्वार से 4619 लोग घरों के लिए भेजे
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारTue, 05 May 2020 11:46 PM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार और मंगलवार को चंडीगढ़ से करीब 4619 लोग हरिद्वार पहुंचे। 3370 लोगों को स्क्रीनिंग के बाद गढ़वाल के लिए रवाना किया गया, जबकि कुमाऊं जाने वाले 1249 लोगों को बिना रोके आगे भेज दिया गया। इनकी स्क्रीनिंग की व्यवस्था कुमाऊं मंडल में ही की गई है। हरिद्वार के प्रेमनगर आश्रम समेत कई अन्य आश्रम और धर्मशालाओं में लोगों को कुछ देर रुकवाया गया। यहां इनके लिए भोजन आदि की व्यवस्था भी की गई थी।

यूपी और राजस्थान के बाद अब चंडीगढ़ में फंसे लोगों को उत्तराखंड लाया जा रहा है। सोमवार को 4619 लोग प्रदेश के लिए रवाना हो गए थे। इनमें से कुछ लोग सोमवार देर रात तो कुछ लोग मंगलवार सुबह पहुंचे। कई लोगों को देहात के बॉर्डर तो कई लोगों को शहर में लाया गया। सोमवार सुबह कुमाऊं की ओर जाने वाले 1249 लोगों को सीधा हरिद्वार से नजीबाबाद हाईवे की ओर से भेजा गया। जबकि गढ़वाल जाने वाले लोगों को कुछ घंटे के लिए हरिद्वार में रोका गया। यहां भल्ला कॉलेज के मैदान में इनकी स्क्रीनिंग की गई, जबकि इनको प्रेमनगर आश्रम समेत कई अन्य धर्मशालाओं में ठहराया गया था।

मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर एवं अपर जिलाधिकारी कृष्ण कुमार मिश्र ने बताया कि पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के कार्मिकों के साथ चंडीगढ़ से उत्तराखण्ड आये राज्यवासियों की सुरक्षित वापसी के इंतजाम किये थे। दोनों अधिकारियों ने यात्री बसों के पहुंचने से पूर्व की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बसों को सेनेटाइज करने के साथ ही एक ऐसी एक मुहर भी लगायी गयी जिससे इन यात्रियों को अगली यात्रा में बाधा न आये। कई स्वयं सेवी संस्थाओं ने हरिद्वार पहुंचे लोगों को भोजन कराया। सीडीओ ने समाज सेवी और धार्मिक संस्थाओं को जिला प्रशासन के साथ आकर इस कार्य में सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया। उधर कुमाऊं जा रहे लोगों श्यामपुर क्षेत्र के गैंडीखाता स्थित गुरुद्वारे के समीप प्रशासन ने लगभग 30 से ज्यादा में सवार प्रवासी लोगों को खाने के पैकेट और जलपान कराया। ये सभी बसें सोमवार देर रात सभी यात्रियों को लेकर रवाना हुई थी। सफर लम्बा होने का कारण चालकों और परिचालकों के आराम करने की भी व्यवस्था गुरुद्वारा परिसर में की गई थी। जबकि देर रात से ही राजस्व विभाग, परिवहन विभाग व पुलिस प्रशासन मुस्तैदी से तैनात रहा।

तीन बस हुई खराब

मंगलवार सुबह तीन बसें खराब हो गई। परिवहन विभाग द्वारा अचानक खराब हुई रोडवेज बसों की जगह 3 अन्य बसों की भी व्यवस्था कराई गई। इससे पहले सूचीबद्ध सभी यात्रियों की भी गणना भी की गई। इस मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें