ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारहरिद्वार के 1500 शिक्षकों को तीन माह का वेतन नहीं मिला

हरिद्वार के 1500 शिक्षकों को तीन माह का वेतन नहीं मिला

हरिद्वार के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लगभग पंद्रह सौ शिक्षकों को मई, जून, जुलाई का वेतन नहीं मिला है। वेतन न मिलने से शिक्षकों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया...

हरिद्वार के 1500 शिक्षकों को तीन माह का वेतन नहीं मिला
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारSun, 09 Aug 2020 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

हरिद्वार के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लगभग पंद्रह सौ शिक्षकों को मई, जून, जुलाई का वेतन नहीं मिला है। वेतन न मिलने से शिक्षकों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य शिक्षा अधिकारी (सीईओ) डॉ. आनंद भारद्वाज से मिलकर जल्द वेतन जारी करने की मांग की। सीईओ ने शासन से बजट नहीं आने की बात कही है।

उधर, उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष सतपाल सिंह नेगी ने कहा कि शिक्षा विभाग हरिद्वार, देहरादून समेत कई जनपदों से शिक्षकों के पदों का डाटा एकत्रित नहीं कर सका है। विभाग के अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा हजारों शिक्षकों को भुगतना पड़ रहा है। हालात यह है कि अधिकारी अपनी लापरवाही शिक्षकों पर डाल रहे हैं। अधिकारियों का कार्य शिक्षक कैसे करेंगे।

शिक्षक नेता ने कहा कि शिक्षकों के सामने परिवार चलाने को लेकर समस्या खड़ी हो गई है। शिक्षक कर्ज लेकर अपना काम चला रहे हैं। अब कर्जदार भी अपना पैसा मांगने लगा है। सरकार अन्य सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को समय से वेतन जारी कर रही है तो अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों के साथ भेदभाव क्यों?

हरिद्वार प्रतिनिधि मंडल के शिक्षक मेघराज सिंह ने कहा कि शिक्षकों का प्रतिनिधि मंडल इस संबंध में निदेशालय में कई लिखित पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुका है। शिक्षकों के सामने प्रतिमाह लोन किस्त, मकान किराया, बच्चों की फीस और रोजमर्रा के समान खरीदने तक का संकट खड़ा हो गया है।

ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे शिक्षक

शिक्षक जीतपाल सिंह और त्रिलोकीनाथ का कहना है कि कोरोनाकाल में शिक्षक ईमानदारी से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं। तीन माह बीतने के बाद भी निदेशालय ने वेतन जारी नहीं किया है।

--------

शासन से ग्रांट स्वीकृत होने के बाद जनपद के शिक्षकों को वेतन आवंटित हो पाएगा। बजट के अभाव में अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को वेतन जारी नहीं किया गया है।

- डॉ. आनंद भारद्वाज मुख्य शिक्षा अधिकारी हरिद्वार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें