ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हरिद्वारसिडकुल में पहले दिन टेस्टिंग में सामने आए 12 कोरोना मरीज़

सिडकुल में पहले दिन टेस्टिंग में सामने आए 12 कोरोना मरीज़

औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल में तेजी से सामने आ रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए सिडकुल मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने गुरुवार से इकाइयों में कोरोना टेस्ट शुरू कराया है। गुरुग्राम से आए लैब के...

सिडकुल में पहले दिन टेस्टिंग में सामने आए 12 कोरोना मरीज़
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारFri, 31 Jul 2020 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल में तेजी से सामने आ रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए सिडकुल मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने गुरुवार से इकाइयों में कोरोना टेस्ट शुरू कराया है। गुरुग्राम से आए लैब के कर्मचारियों द्वारा पहले दिन किये गए टेस्ट में 250 में से 12 कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

सिडकुल, औद्योगिक क्षेत्र बहादराबाद और हरिद्वार की तमाम इकाइयों में काम करने वाले 10 फीसदी कामगारों का गुरुवार से कोविड 19 टेस्ट शुरू किया गया है। गुरुग्राम की पैथोलॉजी लैब की 25 लोगों की टीम को प्रतिदिन 1 हजार लोगों के टेस्ट की जिम्मेदारी दी गयी है। पहले दिन शाम 4 बजे तक 250 लोगों का परीक्षण किया गया जिसमें से 12 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए कर्मचारियों की सूचना जिला चिकित्सा विभाग को दे दी गयी है। अनुभवी चिकित्सकों, फार्मासिस्टों और तकनीकी विशेषज्ञों की टीम पीपीई किट पहनकर टेस्ट कर रही है। टेस्ट के परिणाम जल्दी से जल्दी मिल सकें, इसके लिए टीम अपने साथ मोबाइल लैब भी लाई है। इस लैब में एक टेस्ट का परिणाम आने में महज 15 मिनट लग रहे हैं।

एसएमएयू के सचिव राज अरोड़ा ने बताया कि पहले चरण में हरिद्वार के तीन औद्योगिक क्षेत्रों और उसके बाद जिले के तमाम औद्योगिक क्षेत्रों में टेस्ट कराए जाएंगे। पहला दिन होने के कारण सिर्फ 250 टेस्ट ही हो पाए हैं लेकिन शुक्रवार से करीब 1 हजार टेस्ट प्रतिदिन किये जाएंगे। प्रत्येक टेस्ट पर आने वाला 1050 रुपये का खर्च इकाई स्वयं वहन करेगी।

कर्मचारी के पॉजिटिव आने पर परिवार वालों का भी टेस्ट

टेस्ट में जो कर्मचारी पॉजिटिव आ रहे हैं उनकी तत्काल कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी। जिस विभाग में वह काम करता होगा उसमें काम करने वाले सभी लोगों का टेस्ट होगा। इसके अलावा उसके परिवार के सभी लोगों का टेस्ट किया जाएगा, ताकि सभी संक्रमितों का पता लगाया जा सके।

35 हजार टेस्ट बड़ी चुनौती

एसएमएयू ने शुरुआत में करीब 35 हजार कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराने हैं। 1 हजार प्रतिदिन भी टेस्ट किये गए तो निर्धारित लक्ष्य पाने में लंबा समय लगेगा। ऐसे में यदि संक्रमितों की संख्या बढ़ती है तो परेशानी बढ़ सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें