ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीगरुड़ में महिलाओं को किया स्वरोजगार को प्रेरित

गरुड़ में महिलाओं को किया स्वरोजगार को प्रेरित

गरुड़ के मथुरो गांव में तीन सप्ताह तक चले उद्यमिता विकास प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया है। कार्यक्रम में महिलाओं को सिलाई पर आधारित प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें प्रशिक्षण का लाभ उठाकर स्वरोजगार करने...

गरुड़ में महिलाओं को किया स्वरोजगार को प्रेरित
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीMon, 26 Feb 2018 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

गरुड़ के मथुरो गांव में तीन सप्ताह तक चले उद्यमिता विकास प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया है। कार्यक्रम में महिलाओं को सिलाई पर आधारित प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें प्रशिक्षण का लाभ उठाकर स्वरोजगार करने और आत्मनिर्भर बनने को प्रेरित किया गया।

आरसेटी के तत्वाधान में प्रशिक्षण शिविर लगा था। समापन पर मौजूद जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक बीसी पाठक ने महिलाओं को विभाग से संचालित की जा रही रोजगार सृजन योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बनने में विभाग बेरोजगारों की हरसंभव मदद कर रहा है। आरसेटी के निदेशक भगवत सिंह मर्तोलिया ने कहा कि प्रशिक्षण का वास्तविक लाभ तभी है, जब महिलाएं सीखे हुए ज्ञान का सदुपयोग करें। उन्होंने महिलाओं से स्वरोजगार करने को कहा। लघु उद्यम स्थापित कर आय में बढ़ोत्तरी करने को प्रेरित किया। जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा और गांवों से हो रहे पलायन को भी रोका जा सकेगा। लीड बैंक सहायक संजीव कुमार ने महिलाओें को बैंकिंग योजनाओं की जानकारी दी। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिए गए। इस मौके पर ललित मोहन सिंह, प्रकाश पांडे, मुन्नी भंडारी, चंद्र भानु सिंह भाकुनी आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें