ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीपानी के लिए महिलाओं ने जल संस्थान कार्यालय पहुंच किया प्रर्दशन

पानी के लिए महिलाओं ने जल संस्थान कार्यालय पहुंच किया प्रर्दशन

हल्द्वानी। लंबे समय से पेयजल किल्लत झेल रही करायल जौलासाल की महिलाओं ने सोमवार को जल संस्थान के ट्रांसपोर्ट नगर कार्यालय में प्रदर्शन किया।...

पानी के लिए महिलाओं ने जल संस्थान कार्यालय पहुंच किया प्रर्दशन
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीMon, 27 May 2024 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

हल्द्वानी, संवाददाता। लंबे समय से पेयजल किल्लत झेल रही करायल जौलासाल की महिलाओं ने सोमवार को जल संस्थान के ट्रांसपोर्ट नगर कार्यालय में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी महिलाओं ने कहा कि जल संस्थान की कार्यप्रणाली से लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। कई बार सूचना देने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। बताया कि जरूरत के अनुसार विभाग पेयजल के टैंकर भी क्षेत्र में नही भेज रहा है। उन्होंने चेतावनी दी अगर जल्द पेयजल समस्या का समाधान नहीं किया गया तो दफ्तरों में अधिकारियों का घेराव किया जाएगा।
भीषण गर्मी में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की कमी से लोगों की परेशानियों दोगुनी हो गई हैं। इससे जल संस्थान की कार्यप्रणाली के खिलाफ भी लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है। लंबे समय से पेयजल की कमी से जूझ रही करायल जौलासाल की महिलाओं ने ट्रांसपोर्ट नगर कार्यालय में प्रर्दशन किया। इस दौरान कार्यालय में मौजूद जल संस्थान के सहायक अभियंता को ज्ञापन सौंप कर महिलाओं ने कहा कि दिन रात पानी के इंतजाम के लिए जूझना पड़ रहा है। इस स्थिति में खाना बनाने के साथ ही अन्य जरूरी काम निपटाने मुश्किल हो गए हैं। बताया कि मांग पर भी जरूरत के अनुसार विभागीय टैंकर नहीं भेजे जा रहे हैं। कई लोग निजी टैंकर मंगवा रहे हैं तो कई को दूर स्थान से पानी लाना पड़ रहा है। इससे लोगों में जल संस्थान की कार्यप्रणाली के खिलाफ आक्रोश बढ़ रहा है। चेतावनी दी जल्द समाधान नहीं होने पर जल संस्थान के अधिकारियों का घेराव किया जाएगा। प्रदर्शन में कमला नयाल, बसंती भाकुनी, सीमा बिष्ट, रंजना बिष्ट, कमल नयाल, आशा मेहता, रंजना धामी, सीमा बिष्ट, सीमा देवी, गीता जोशी, विमला बिष्ट मौजूद रहे।

पूर्व में दी थी चुनाव बहिष्कार की चेतावनी

करायल जौलासाल के निवासियों ने पेयजल नहीं मिलने पर लोकसभा चुनाव के बहिष्कार की चेतावनी दी थी। इसके बाद प्रशासन और जल संस्थान के अधिकारियों ने स्थानीय लोगों के साथ बैठक की। बैठक में क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत बिछाई जा रही लाइनों से अगस्त से हर घर को पानी देने का लिखित आश्वासन दिया गया। तब तक टैंकर से पानी की आपूर्ति का समझौता हुआ। इसके बाद ही लोगो ने मतदान में भाग लिया। वही अब जरूरत के अनुसार पानी नही पहुंचने पर महिलाएं प्रर्दशन करने को मजबूर हो गई है।

करायल जौलासाल में जेजेएम योजना का काम तेज गति से किया जा रहा है। जल्द ही क्षेत्र की पेयजल समस्या का समाधान हो जाएगा। जरूरत के अनुसार टैंकर से पानी हर घर तक पहुंचाया जाएगा।

-प्रमोद पांडे, सहायक अभियंता जल संस्थान

ट्यूबवेल ठीक होते ही फिर हुआ खराब

हल्द्वानी। गौलापार खेडा में पिछले एक हफ्ते से खराब ट्यूबवेल की मोटर रविवार देर शाम लगाई गई। लेकिन रविवार सुबह पेयजल आपूर्ति के लिए ट्यूबवेल शुरू किए जाने के साथ ही मोटर का पंप फिर से जाम हो गया। ऐसे में क्षेत्र में फिर से पेयजल संकट हो गया है। जल संस्थान के कनिष्क अभियंता शेखर जोशी ने बताया की ट्यूबवेल की मोटर में तकनीकी दिक्कत आने से सप्लाई बाधित रही। इसे ठीक कर जल्द आपूर्ति शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र मे टैंकर से पेयजल पहुंचाया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।