ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीबागेश्वर में शिक्षकों ने सीखे गणित को रुचिकर बनाने के तरीके

बागेश्वर में शिक्षकों ने सीखे गणित को रुचिकर बनाने के तरीके

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में गणित कार्यशाला शुरू हुई। छह दिन तक चलने वाली कार्यशाला में जिले के 40 शिक्षक और 44 डीएलएड प्रशिक्षु भागीदारी कर रहे हैं। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें गणित...

बागेश्वर में शिक्षकों ने सीखे गणित को रुचिकर बनाने के तरीके
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीTue, 20 Mar 2018 06:11 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में गणित कार्यशाला शुरू हुई। छह दिन तक चलने वाली कार्यशाला में जिले के 40 शिक्षक और 44 डीएलएड प्रशिक्षु भागीदारी कर रहे हैं। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें गणित प्रयोगशाला निर्माण और विषय को सरल और रुचिकर बनाने के गुर सिखाए जाएंगे।

कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ. केवलानंद कांडपाल ने किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यशाला गणित के कठिन संबोधनों को सरल बनाने में सहायक होगी। इससे छात्र आसानी से विषय को समझ सकेंगे। कार्यक्रम समन्वयक भैरव दत्त पांडे ने बताया कि कार्यशाला में जिले के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के सहयोग से गणित के कठिन एवं मूलभूत सम्बोधनों के लिए प्रयोगशाला उपकरण का निर्माण किया जाएगा। जो विषय के सरलीकरण में मददगार साबित होंगे। डायट प्राचार्य डा. शैलेंद्र सिंह धपोला ने कहा कि यह कार्यशाला गणित विषय में व्याप्त अमूर्तता को दूर करने में सहायक होगी। इससे बच्चों के मन से गणित का भय निकाला जा सकेगा। उनके भीतर विषय के प्रति रुचि पैदा की जा सकेगी। इस मौके पर डा. केएस रावत, डा. राजीव जोशी, डा. दया सागर, कैलाश प्रकाश चंदोला, प्रेम सिंह मवाड़ी, रवि कुमार जोशी, कैलाश पाठक, नवल आर्या, केदार मेहता, विजेंद्र डंगवाल, प्रदीप कालाकोटी, बलवंत कालाकोटी, जानकी पूना, डीएल वर्मा, दीवान गिरी गोस्वामी आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें