ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीइस साल छात्र उपाध्यक्ष पद पर नहीं होगा चुनाव

इस साल छात्र उपाध्यक्ष पद पर नहीं होगा चुनाव

कुमाऊं विवि से संबद्ध कॉलेजों में आठ सितंबर को होने जा रहे छात्रसंघ चुनाव में उपाध्यक्ष पद पर सिर्फ छात्राओं की ही दावेदारी होगी। पहली बार जिला प्रशासन की ओर से चुनाव के दौरान परिसर में दो पर्यवेक्षक...

इस साल छात्र उपाध्यक्ष पद पर नहीं होगा चुनाव
हमारे संवाददाता,नैनीताल। Fri, 31 Aug 2018 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

कुमाऊं विवि से संबद्ध कॉलेजों में आठ सितंबर को होने जा रहे छात्रसंघ चुनाव में उपाध्यक्ष पद पर सिर्फ छात्राओं की ही दावेदारी होगी। पहली बार जिला प्रशासन की ओर से चुनाव के दौरान परिसर में दो पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे। लिंगदोह संविधान संशोधन के तहत यह बदलाव इस साल छात्रसंघ चुनाव में लागू किए जाएंगे। 
कुमाऊं विवि में गुरुवार को कुलपित प्रो. डीके नौड़ियाल की अध्यक्षता में लिंगदोह समिति की बैठक की गई। इस दौरान इस साल किए संशोधनों पर विचार विमर्श किया। साथ ही छात्रसंघ चुनाव में नये बदलाव लागू करने पर चर्चा हुई। बताया कि छात्रसंघ चुनाव में उपाध्यक्ष पद इस साल छात्राओं के लिए रिजर्व रहेगा, जिससे इस साल सिर्फ छात्रा उम्मीदवार ही दावेदारी कर सकेंगी। इस वर्ष पहली बार छात्र उपाध्यक्ष पद पर चुनाव नहीं होगा। 

हर साल एक पद रहेगा आरक्षित
लिंगदोह संविधान संशोधन के तहत हर साल छात्रसंघ चुनाव में कोई एक पद आरक्षित रहेगा। इस पद पर केवल छात्राएं ही दावेदारी कर सकेंगी। छात्राओं को समान अवसर देने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। यह नियम अध्यक्ष से लेकर उपसचिव पद पर समान तरीके से लागू होगा।

दो पर्यवेक्षक रखेंगे चुनाव पर नजर
बैठक में बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान जिला प्रशासन की ओर से डीएम स्तर पर दो पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे, जो चुनाव पर नजर रखेंगे। परिसर, शहर में प्रचार-प्रसार सामग्री नहीं लगाई जा सकेगी। 

एमबीपीजी में 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में 
हल्द्वानी। एमबीपीजी कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित होते ही प्रत्याशी अब सामने आने लगे हैं। जहां एबीपीवी ने अध्यक्ष और विवि प्रतिनिधि पद पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं। वहीं, एनएसयूआई के प्रत्याशी पर अब भी संशय बना हुआ है। छात्रसंघ के सात पदों पर अब तक 17 प्रत्याशी सामने आ चुके हैं।

किस पद पर कितने प्रत्याशी
अध्यक्ष - गौरव कोरंगा (एबीवीपी), भुवन पांडे (संभावित-एनएसयूआई)
उपाध्यक्ष - पंकज सूर्या, सौरभ कुमार, मोहम्मद ताजिम
उपाध्यक्ष (छात्रा) - निर्मला जोशी, शोभा जोशी
सचिव - गौरव सनवाल
उपसचिव - रोशन साह, पारुल बिष्ट, रवि यादव
कोषाध्यक्ष - बृजेश बजेठा, शमशुद परवेज, हिमांशु जोशी, हेमंत रावत, कमल मेहरा
विवि प्रतिनिधि - कृति तिवारी, अजय कुमार, रजत भट्ट

एमबीपीजी में दूसरे राज्यों के सात छात्रों का आवेदन हो सकता है निरस्त 
एमबीपीजी कॉलेज में गलत सूचना देकर प्रवेश पाने वाले दूसरे राज्यों के छात्र प्रवेश समिति के रडार पर आ चुके हैं। आवेदन पत्रों के सत्यापन के क्रम में प्रवेश समिति के सामने अब तक ऐसे सात मामले आ चुके हैं। समिति इन्हें संदिग्ध मानते हुए आवेदन पत्रों के आधार पर छात्रों का ब्यौरा जुटाया जा रहा है।  एमबीपीजी कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया लगभग समाप्ति की ओर है। प्रवेश समिति ने आवेदन पत्रों की जांच शुरू कर दी है। 

रामनगर में एबीवीपी से आरती अध्यक्ष प्रत्याशी
रामनगर। छात्रसंघ चुनाव नजदीक आते ही छात्र संगठनों ने अपने-अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारना शुरू कर दिया है। रामनगर पीएनजी पीजी कॉलेज से एबीवीपी ने आरती सागर को अध्यक्ष प्रत्याशी घोषित किया है।  गुरुवार को लोनिवि विश्राम गृह में परिषद कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जिसमें नगर मंत्री रोहित मेहरा ने इस वर्ष अध्यक्ष पद पर आरती सागर को प्रत्याशी घोषित किया। वहीं आरती सागर ने प्रत्याशी बनाए जाने पर संगठन का आभार व्यक्त किया। कहा वह कॉलेज के विकास और छात्रहितों के लिये संघर्ष करती रहेंगी। इस दौरान प्रदेश सहमंत्री चंदन सिंह बिष्ट, नगर प्रमुख सूरज रावत, रवींद्र रौतेला, भूपाल रौतेला, आरती आर्या आदि रहे। 

कोटाबाग डिग्री कॉलेज से निर्मला एबीवीपी प्रत्याशी
कोटाबाग। कोटाबाग डिग्री कॉलेज में भी छात्र संघ चुनाव की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। इस बार एबीवीपी ने यहां अध्यक्ष सहित सभी पदों पर अपने प्रत्याशी खड़े करने की घोषणा की। गुरुवार को कोटाबाग में आयोजित बैठक एबीवीपी नगर अध्यक्ष कमल बोहरा की अध्यक्षता में संपन्न हुयी। बैठक में जिला संगठन मंत्री अरुण राही ने कहा कि इस बार कोटाबाग डिग्री कालेज में अध्यक्ष सहित सभी पदों पर प्रत्याशी खड़े किए जाएंगे। अध्यक्ष पद पर निर्मला बोहरा को टिकट देने की घोषणा की गयी।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें