ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीसमाज कल्याण अक्तूबर से पेंशनरों को हर माह देगा पेंशन

समाज कल्याण अक्तूबर से पेंशनरों को हर माह देगा पेंशन

समाज कल्याण अक्टूबर से हर महीने जारी करेगा पेंशन

समाज कल्याण अक्तूबर से पेंशनरों को हर माह देगा पेंशन
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीTue, 27 Aug 2019 06:24 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने विभिन्न राज्यों को समाज कल्याण निदेशालय के जरिए वृद्धावस्था,विधवा,दिव्यांग,किसान समेत सभी तरह के पेंशनधारकों को पेंशन राशि हर माह जारी करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेशभर में सात लाख से ज्यादा पेंशनधारकों को इसका लाभ मिलेगा।

समाज कल्याण निदेशालय के जरिए पेंशनधारकों को तीन माह की किश्त एकमुश्त मिलती है। पेंशन के लिए लोगों को ज्यादा इंतजार न करना पड़े, इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों में हर माह पेंशन जारी करने का नियम लागू करने की दिशा में काम कर रही है। विभागीय सूत्रों की मानें तो नई गाइडलाइन जारी होने के बाद निदेशालय ने अपने स्तर से व्यवस्था लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। अक्तूबर से इसे लागू करने की कोशिश है। हालांकि यह राज्य सरकार का नीतिगत मामला है। ऐसे में अंतिम निर्णय वही लेगी। जानकारी के मुताबिक कुछ राज्यों ने यह व्यवस्था लागू भी कर दी गई है।

व्यवस्था लागू करना बड़ी चुनौती

मौजूदा समय में निदेशालय से पेंशन लेने वाले करीब 50 से 55 हजार ऐसे पेंशनधारक हैं, जिन्हें ऑनलाइन पेंशन नहीं मिल पाती। उन्हें पोस्ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंकों के जरिए पेंशन दी जाती है। इन्हें भी ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ना पड़ेगा। अनुभवी स्टाफ की भी जरूरत पड़ेगी। जुलाई में दून में आयोजित बैठक में समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने निदेशालय और शासन स्तर के अधिकारियों को जल्द से जल्द नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए थे।

फिलहाल निदेशालय से पेंशनधारकों को तीन माह की पेंशन एकमुश्त जारी होती है। प्रतिमाह पेंशन जारी करने की कवायद चल रही है। निदेशालय का प्रयास है कि अक्तूबर से हर माह पेंशन जारी हो सके। मगर इस व्यवस्था पर अंतिम निर्णय सरकार को ही लेना है।

विनोद गोस्वामी, निदेशक समाज कल्याण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें