ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीचीनी मिल चलाने और स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने को किसानों का प्रदर्शन

चीनी मिल चलाने और स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने को किसानों का प्रदर्शन

अखिल भारतीय किसान सभा ने किसान सहकारी चीनी मिल को पुन: चलाने, स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने, पंजाब की तर्ज पर किसानों की उपज खरीदने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। मंडी समिति परिसर में आयोजित किसानों...

चीनी मिल चलाने और स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने को किसानों का प्रदर्शन
हमारे संवाददाता,सितारगंज (ऊधमसिंह नगर)। Tue, 15 Jan 2019 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

अखिल भारतीय किसान सभा ने किसान सहकारी चीनी मिल को पुन: चलाने, स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने, पंजाब की तर्ज पर किसानों की उपज खरीदने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।
मंडी समिति परिसर में आयोजित किसानों की बैठक में वक्ताओं ने कहा कि सितारगंज चीनी मिल बंद होने से गन्ना किसान सड़क पर आ गए हैं। गन्ना कौड़ियों के दाम बेचने को मजबूर हैं। अभी तक सभी गन्ना केन्द्रों में नियमित तौल तक नहीं हो पा रही है। जहां रोजाना एक हजार कुंतल गन्ना तौल होती थी, अब आधी रह गई है। अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष स. त्रिलोचन सिंह ने कहा कि सरकार दावा करती है कि एक रुपये कुंतल गन्ने का रेट बढ़ा दिया है, लेकिन किसान को गन्ना दो सौ रुपये प्रति कुन्तल बेचना पड़ रहा है। किसानों को गन्ने की पर्चियां तक विभाग मुहैया नहीं करा रहा है। किसान नेता जगदेव सिंह ने कहा कि धान की फसल में भी किसानों को बिचौलियों को फसल बेचनी पड़ी। स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने से किसानों की फसल का मूल्य मिलता। उन्होंने आरोप लगाया कि हाईकोर्ट के दिशा निर्देशों की भी प्रदेश सरकार ने अनदेखी की। किसानों ने सीएम को मांगपत्र भेजकर किसानों का कर्ज माफ करने, वर्ग 4 व अन्य वर्गों में दर्ज भूमि कब्जेदार किसानों के नाम करने, गन्ना मूल्य का तत्काल भुगतान करने, चीनी मिल के अंशधारकों का चुनाव कराकर बोर्ड गठित करने, पंजाब व हरियाणा की तर्ज पर फसल खरीद करने, किसानों की फसलों का समर्थन मूल्य देने की मांग की। इस दौरान जिला सचिव जगीर सिंह, सोहन सिंह, प्यारा सिंह, मुख्तयार सिंह, स्वयंवर सिंह, प्रताप सिंह, विद्यावती, विमला देवी, सरोजनी देवी, प्रताप सिंह, सुरेन्द्र सिंह, खड़क सिंह मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें