ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीहल्द्वानी में फर्जी नर्सिंग कॉलेज की एसआईटी जांच शुरू

हल्द्वानी में फर्जी नर्सिंग कॉलेज की एसआईटी जांच शुरू

स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने हल्द्वानी के कुसुमखेड़ा क्षेत्र में संचालित फर्जी नर्सिंग कॉलेज की जांच शुरू कर दी है। इसी कॉलेज की एक शाखा अल्मोड़ा में भी खोले जाने की जानकारी टीम को मिली है।...

हल्द्वानी में फर्जी नर्सिंग कॉलेज की एसआईटी जांच शुरू
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीFri, 10 Aug 2018 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने हल्द्वानी के कुसुमखेड़ा क्षेत्र में संचालित फर्जी नर्सिंग कॉलेज की जांच शुरू कर दी है। इसी कॉलेज की एक शाखा अल्मोड़ा में भी खोले जाने की जानकारी टीम को मिली है। मान्यता नहीं होने के बावजूद छात्रों को दाखिला दिये जाने की शिकायत पर एसआईटी गठित की गई थी। बताया जा रहा है कि एसआईटी ने चार छात्राओं के बयान भी दर्ज कर लिए हैं।

एसआईटी में राजकीय मेडिकल कॉलेज टीबी एवं चेस्ट रोग विभागाध्यक्ष डॉ. आरजी नौटियाल, एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव और अन्य अधिकारी शामिल हैं। जांच में पता चला था कि इन कॉलेजों का संचालन बिना नर्सिंग काउंसिल की मान्यता के फर्जी तरीके से हो रहा है। एएनएम, जीएनएम, बीएससी नर्सिंग के कोर्स यहां संचालित हो रहे थे। छात्राओं को मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के प्राइवेट नर्सिंग कॉलेजों की अमान्य डिग्री बांटी गई हैं। नर्सिंग काउंसिल के पास शिकायत पहुंचने के बाद गृह विभाग ने एसआईटी को जांच सौंपी है।

एडमिशन उत्तराखंड में, परीक्षा दूसरे राज्यों में

जानकारी के अनुसार छात्र-छात्राओं को धोखा देकर यह फर्जी कॉलेज मोटी फीस लेकर एडमिशन दे रहा था। पढ़ाई तो कॉलेज में ही होती थी, लेकिन परीक्षा के लिये छात्रों को जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु आदि राज्यों में भेजा जाता था। दूसरे राज्यों में मिली डिग्री उत्तराखंड नर्सिंग काउंसिल में मान्य भी नहीं है। इसके चलते भविष्य में छात्र उत्तराखंड में नौकरी भी नहीं कर पाते।

काठगोदाम में फर्जी कॉलेज सील

काठगोदाम में बीते साल एक फर्जी नर्सिंग कॉलेज संचालित हो रहा था। इस कॉलेज में एएनएम, जीएनएम की डिग्रियां बांटी गयीं। प्लेसमेंट के नाम पर यहां की छात्राओं को दिल्ली के अस्पतालों में नौकरी दिलायी गयी, लेकिन अस्पतालों ने छह महीने बाद ही सभी छात्रों को बाहर कर दिया। नर्सिंग काउंसिल की जांच में पुष्टि होने पर कॉलेज सील कर दिया गया था।

इस साल नहीं हुए हैं दाखिले

काठगोदाम स्थित कॉलेज में फर्जीवाड़े की पुष्टि के बाद कुसुमखेड़ा स्थित संस्थान के छात्रों ने शिकायत की थी। इसके बाद यहां जांच शुरू हुई थी। जानकारी के अनुसार फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद इस बार यहां अब तक किसी ने दाखिला नहीं लिया है।

दाखिले से पहले देखें नर्सिंग काउंसिल की साइट

एसआईटी से मिली जानकारी के अनुसार नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट http://www.indiannursingcouncil.org पर जाकर मान्यता प्राप्त कॉलेजों की राज्यवार सूची देखी जा सकती है। जिन कॉलेजों के नाम इस सूची में नहीं हों, उनमें दाखिला लेने से बचना चाहिये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें