ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीकाठगोदाम से फतेहपुर तक जंगल किनारे बनेगी रिंग रोड

काठगोदाम से फतेहपुर तक जंगल किनारे बनेगी रिंग रोड

शहर के चारों ओर बनने वाली फोरलेन रिंग रोड आबादी के बाहर से बनायी जाएगी।

काठगोदाम से फतेहपुर तक जंगल किनारे बनेगी रिंग रोड
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीMon, 18 Jun 2018 01:17 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर की फोरलेन रिंग रोड आबादी के बाहर से बनेगी। पनियाली के ग्रामीणों और लोनिवि की आपत्ति के बाद अब रिंग रोड काठगोदाम से फतेहपुर तक जंगल किनारे बनाई जाएगी। सर्वे कंपनी ने डिजायन में बदलाव कर नया खाका तैयार कर लिया है।

हल्द्वानी शहर को बढ़ते जाम से बचाने के लिए लोनिवि ने रिंग रोड का खाका खींचा था। अप्रैल 2017 में सीएम ने नैनीताल दौरे पर रिंग रोड बनाने का ऐलान किया था। इसके बाद लोनिवि अधिकारियों ने तेजी से रिंग रोड पर काम किया। मगर सर्वे कर रही कंपनी ने कई जगह रिंग रोड को आबादी क्षेत्र से भी जोड़ दिया था। खासकर काठगोदाम से फतेहपुर के बीच कुछ जगहों पर सड़क शहर के अंदर से प्रस्तावित की गई थी। लोनिवि ने पहली बार प्रस्ताव दिखाने पर इसमें बदलाव की बात कही थी। इसके बाद भी रिंग रोड पनियाली गांव के पास से बनाने की योजना बनी थी। मगर पनियाली के लोगों ने विरोध किया था। लोनिवि ने भी सड़क गांव से बनाने पर अधिक मकान टूटने और अधिक भूमि आने की बात कहकर सड़क का रुट बदलने के लिए कहा था। विभाग के अनुसार कंपनी ने अब सड़क को पनियाली गांव से बाहर जंगल किनारे से प्रस्तावित किया है। काठगोदाम से फतेहपुर तक रिंग रोड अब पूरी तरह जंगल के किनारे ही बनायी जाएगी। फतेहपुर से लामाचौड़ से आनंदपुर गांव होते हुए रामपुर रोड पर गन्ना सेंटर पर जुड़ेगी।

छह माह से शासन में अटकी फाइल

लोनिवि के अनुसार करीब 760 करोड़ में 51 किलोमीटर लंबी फोरलेन रिंग रोड का निर्माण होगा। इसके पहले चरण में भूमि अधिग्रहण, वनभूमि मामले के लिए 208 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। मगर छह माह बाद भी शासन ने प्रस्ताव मंजूर नहीं किया है। इस कारण एक साल पहले घोषित हुआ प्लान अभी तक सिर्फ फाइलों में ही प्रगति कर पाया है।

रिंग रोड का प्रस्ताव पनियाली गांव के पास से होने पर कई लोग प्रभावित हो रहे थे, इसलिए प्रस्ताव गांव के बाहर से बनाने के लिए कहा गया था। अब काठगोदाम से कठघरिया फतेहपुर तक सड़क आबादी के बाहर से बनेगी।

-पंकज राय, सहायक अभियंता, लोनिवि

एक साल में ये हुआ

- दिसंबर 2016 में रिंग रोड की परिकल्पना लोनिवि ने बनाई।

- अप्रैल 2017 में मुख्यमंत्री ने नैनीताल में की रिंग रोड बनाने की घोषणा।

- अप्रैल 2017 में रिंग रोड को मिली सैद्धांतिक स्वीकृति।

- जून 2017 में क्राफ्ट कंसलटेंट प्राइवेट लिमिटेड फरीदाबाद को सर्वे के लिए नियुक्त किया गया।

- जुलाई 2017 को पेरीफेरल फोरलेन रिंग रोड के लिए 157 करोड़ का बजट मंजूर।

- अक्तूबर 2017 में रिंग रोड का सर्वे हुआ पूरा, कंसलटेंट ने सेक्टर में बांटा।

- दिसंबर 2017 में कंसलटेंट कंपनी ने पेरीफेरल फोरलेन रिंग रोड के तीन नक्शे प्रस्तावित किए और चार सेक्टर में रिंग रोड को बांटा।

- दिसंबर 2017 में 208 करोड़ का पहले चरण का प्रस्ताव बनाकर तैयार, कुल 760 करोड़ का अनुमानित प्रस्ताव।

- दिसंबर 2017 में लोनिवि मुख्य अभियंता स्तर से शासन को भेजा गया प्रस्ताव।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें