ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीचौखुटिया में पलायन रोकने को प्रवासियों ने लिया संकल्प

चौखुटिया में पलायन रोकने को प्रवासियों ने लिया संकल्प

जौरासी में नव चेतना विकास समिति की पहल पर आयोजित पलायन रोको महासम्मेलन में पलायन रोकने की दिशा में सामूहिक रूप से प्रयास करने का संकल्प लिया गया। सभी ने शिक्षा और स्वास्थ्य की बदहाली को पलायन का...

चौखुटिया में पलायन रोकने को प्रवासियों ने लिया संकल्प
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीSat, 24 Feb 2018 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

चौखुटिया के जौरासी में नव चेतना विकास समिति की पहल पर आयोजित पलायन रोको महासम्मेलन में पलायन रोकने की दिशा में सामूहिक रूप से प्रयास करने का संकल्प लिया गया। सभी ने शिक्षा और स्वास्थ्य की बदहाली को पलायन का कारण बताया। इस मौके पर स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार अपनाने, फल सब्जियों आदि के विपणन की व्यवस्था करने, बाजार उपलब्ध कराने के अलावा प्रवासियों द्वारा कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि के परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने में हर संभव सहयोग किया जाएगा।

बैठक में कहा गया कि रोजगार के लिए उत्तराखंड के प्रवासी उद्योगपतियों से मदद ली जाएगी। जौरासी के भगवती मंदिर परिसर में चौखुटिया और स्याल्दे तहसीलों के करीब तीस गावों के ग्रामीणों, संगठनों और प्रवासियों की संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पलायन रोको महासम्मेलन में विभिन्न शहरों से आए प्रवासियों तथा ग्राम पंचायतों से पहुंचे ग्रामीणों ने पलायन रोकने की दिशा में सामूकि प्रयास करने का संकल्प लिया। सम्मेलन में कहा गया स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा किए बगैर पलायन रोका जाना संभव नही है। कहा गया कि शिक्षा व स्वस्थ्य की बदहाली भी पलायन का एक बड़ा कारण बन गई है। वक्ताओं ने अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने की बात कही। कहा गया कि स्थानीय स्तर पर मत्स्य पालन, मौन पालन, मशरूम, चाय तथा फूलों की खेती को बढ़ावा देने के साथ ही विपणन और बाजार उपलब्ध कराने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जाऐंगे। कहा गया कि इसके लिए प्रशिक्षकों की व्यवस्था होगी। कहा गया कि समिति का प्रयास है कि समाज में कोई भी व्यक्ति अभावों में न रहे। सम्मेलन में उत्तराखंड के प्रवासी उद्योगपतियों को ग्रामीण अंचलों में लाने और उद्योग लगाने के लिए प्रेरित करने की बात भी कही गई।

इससे पूर्व जौरासी पहुंचने पर ग्रामीणों ने बाहर शहरों से पहुंचे प्रवासियों का ढौल नगारों के साथ भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लखनऊ के उद्योगपति एडवोकेट टीएस मनराल थे, संचालन तारा नेगी और कैलाश बेलवाल ने किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि टीएस मनराल, चेतना विकास समिति के अध्यक्ष चंदन घुघतियाल, तारा बिष्ट, हरीश कांडपाल, सुधीर ओली, गोपाल दत्त, केदार सिंह नेगी, दिनेश कांडपाल, चंदन महरा, प्रदीप नेगी, गोपाल सिंह बिष्ट, महेंद्र रावत, बलवंत बिष्ट, प्रकाश पटवाल, रेखा बिष्ट, महेश शर्मा, प्रकाश पटवाल आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम में बीडीओ स्याल्दे पुरूषोत्तम शर्मा, एडीओ कमला मासीवाल, पानसिंह रावत, नवीन ढौंडियाल, गजेंद्र सिंह, बिशन राम, कुंदन पटवाल, हंसादत्त, हुकम सिंह, एलडी मठपाल, रामसिंह पटवाल, प्रताप सिंह, दलीप सिंह, भगवती देवी आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें