ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीफौजियों को माह अंत तक पेंशन भुगतान करें

फौजियों को माह अंत तक पेंशन भुगतान करें

सेवारत एवं भूतपूर्व सैनिकों को सभी बैंक निर्धारित सुविधाएं प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। भारतीय रिजर्व बैंक ने सैनिकों को समय से पेंशन व अन्य सुविधाएं देने के लिए विस्तृत दिशा...

फौजियों को माह अंत तक पेंशन भुगतान करें
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीSat, 15 Feb 2020 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

सेवारत एवं भूतपूर्व सैनिकों को सभी बैंक निर्धारित सुविधाएं प्राथमिकता से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। रिजर्व बैंक ने सैनिकों को समय से पेंशन और अन्य सुविधाएं देने के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके बावजूद कुछ बैंक सैनिकों की अनदेखी कर अनावश्यक बैंकों के चक्कर लगाने को मजबूर कर रहे हैं। यह बात एडीएम सुरेंन्द्र जंगपांगी ने शनिवार को नगर निगम सभागार में आयोजित जिला सैनिक कल्याण परिषद की त्रैमासिक बैठक में कही। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सैनिकों की समस्याओं के निराकरण समेत उन्हें सुविधाएं देने के लिए संवदेनशील और कटिबद्ध है।

एडीएम जंगपागी ने लीड बैक प्रबंधक एमएस जंगपांगी को निर्देश दिए कि वह सभी बैंक भूतपूर्व सैनिकों और आश्रितों को अनिवार्य रूप से माह की आखिरी तारीख को पेंशन और अन्य देयकों का भुगतान करें। बीमार और बुजुर्ग पूर्व सैनिक का जीवित प्रमाण पत्र बैंक कर्मचारी उनके घर जाकर प्राथमिकता से बनाएं।

जंगपांगी ने बताया कि सीएम की घोषणा के अनुरूप हल्द्वानी में सैनिकों के बच्चों के लिए 150 कमरों का हॉस्टल बनना है। इसके लिए प्रशासन ने फतेहपुर में जगह तय की थी, वहां जलभराव के हालात होने से छात्रावास निर्माण टाल दिया गया है। छात्रावास के लिए दूसरी जगह जीतपुर नेगी में चिह्नित कर प्रस्ताव भूमि आवंटन को शासन भेजा जा चुका है। सूबेदार नवीन पोखरियाल सेवानिवृत्त ने बताया कि उनके ग्राम किशनपुर छोई (रामनगर) में वर्ष 2018 से 27 घरों में पेयजल की समस्या है। सीएम हेल्प लाइन में शिकायत के बावजूद जल संस्थान ने समस्या अब तक दूर नहीं की है। दया किशन जोशी ने खनस्यू- टांडा मोटर मार्ग पर ठेकेदार की मनमानी की शिकायत की। तारा दत्त दुर्गापाल ने रामगढ़ में पानी किल्लत की शिकायत की। अन्य सैनिकों ने एसबीआई रामनगर शाखा द्वारा जीवित प्रमाण पत्र नहीं बनाने की शिकायत दर्ज कराई। बैठक में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन आरएस धपोला सेवानिवृत्त, कर्नल डीके साह सेवानिवृत्त, कर्नल एलके रयाल सेवानिवृत्त, एसएस राठौर, कैलाश, एनएस बोरा, डीके जोशी, चन्द्रमोहन सिंह, नवीन पोखरियाल, ओपी भट्ट आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें