DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुजी को देख पप्पू ने बुना लोकगायक बनने का सपना

गुरुजी को देख पप्पू ने बुना लोकगायक बनने का सपना

स्कूल के गुरुजी को देख पवेंद्र सिंह कार्की उर्फ पप्पू कार्की ने लोकगायक बनने का सपना बुना। बीते साल हिन्दुस्तान संग बातचीत में पप्पू कार्की ने बताया था कि स्कूल के गुरुजी कृष्ण सिंह कार्की ने ही उनकी प्रतिभा को पहली बार पहचाना। वह स्कूल के कार्यक्रमों व शादी ब्याह में जाने पर, बैंड वालों के साथ गाने लगे। 1998 में पप्पू ने अपना पहला गीत कृष्ण सिंह कार्की की जुगलबंदी में ही रेकार्ड किया था।

उनकी आवाज जा जादू कुछ ऐसा था कि उनका लाली हो लाली... गीत तो रिलीज होने से पहले ही हिट हो गया था। पप्पू कार्की पहाड़ी परंपरागत गीतों में बदलाव के समर्थक नहीं थे। उनका कहना था कि गीतों के बजाए संगीत में आधुनिक यंत्रों का प्रयोग करके इसे युवाओं से जोड़ा जा सकता है। कबूतरी देवी व नरेंद्र सिंह के प्रशंसक रहे पप्पू पहाड़ों से हो रहे पलायन पर भी काफी चिंचित रहे। पप्पू ने अपना पहला स्टूडियो हल्द्वानी के दमवाढूंगा में खोला था। यहां वह युवा गायकों को नए तौर तरीकों से गाने का प्रशिक्षण भी देते थे। यहां वह अक्सर रियाज किया करते थे।

हल्द्वानी के जौहार महोत्सव में आकर उन्हें महसूस हुआ कि पलायन की पीड़ा को बयां करता एक गीत बनाना चाहिए। ऐजा ऐ चैत बैशाखा मेरो मुनस्यारा... पहाड़ों की खूबसूरती के साथ ही पलायन के दर्द को बयां करने का जरिया बना। यह उनका पहला हिट गीत भी था।

नेपाल में की थी अंतिम रेकार्डिंग

पप्पू कार्की के सहयोगी रहे गौरव सनवाल ने बताया कि 23 मई को अंतिम रेकार्डिंग काठमांडू के एमडी स्टूडियो में की थी। नेपाली गायिका मांडवी त्रिपाठी के साथ उन्होंने छम छम बाजेली हो... गीत रेकार्ड किया था। नेपाली गायिका ने कुमाऊंनी भाषा में यह गीत गाया है। पप्पू ने अंतिम बार छोड़ा छांचडी... गीत अपने यूटयूब चैनल पर अपलोड किया था। बताया कि 14 जून को पप्पू कार्की कैंची धाम में होने वाले वार्षिक कार्यक्रम में सेवा के लिए जाने वाले थे। पर इससे पहले ही यह हादसा हो गया।

यूटयूब, फेसबुक पर भी स्टार थे कार्की

कुमाऊंनी लोकगायक पप्पू कार्की सोशल मीडिया में भी काफी सक्रिय थे। यूटयूब पर उनके यूटयूब चैनल पर लाखों की तादात में दुनिया भर से लोग जुड़े हैं। फेसबुक पर उनके मित्रों के सथ ही 12 हजार से अधिक प्रशंशक जुड़े थे। इसके अलावा वह अपना हर वीडियो सोशल मीडिया पर जरूर अपलोड करते थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pappu dreamed of becoming a wen folk singer