ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीनाबार्ड की टीम ने लोहाघाट के कोलीढेक झील को दी क्लीन चिट

नाबार्ड की टीम ने लोहाघाट के कोलीढेक झील को दी क्लीन चिट

नगर में प्रस्तावित कोलीढेक बांध (झील) निर्माण की आस बढ़ गई है। मंगलवार को नाबार्ड की टीम ने झील स्थल का निरीक्षण कर इसे क्लीन चिट दे दी है। टीम के अनुसार रिपोर्ट को मुंबई नाबार्ड के हेडक्वार्टर भेजकर...

नाबार्ड की टीम ने लोहाघाट के कोलीढेक झील को दी क्लीन चिट
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीTue, 06 Feb 2018 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर में प्रस्तावित कोलीढेक बांध (झील) निर्माण की आस बढ़ गई है। मंगलवार को नाबार्ड की टीम ने झील स्थल का निरीक्षण कर इसे क्लीन चिट दे दी है। टीम के अनुसार रिपोर्ट को मुंबई नाबार्ड के हेडक्वार्टर भेजकर जल्द ही झील निर्माण कार्य की कवायद शुरू हो जाएगी।

मंगलवार को देहरादून से आए नाबार्ड के डीजीएम केवी दुआ और तकनीकि सलाहकार बसंत कुमार पंत के नेतृत्व में टीम ने कोलीढेक झील का निरीक्षण किया। टीम में पिथौरागढ़ से सिंचाई विभाग के अधिक्षण अभियंता पीके दीक्षित, लोहाघाट के ईई अवधेष राम, एई भुवन पांडेय, अपर सहायक अभियंता नारायण राम, अमित उप्रेती ने भी कोलीढेक झील की प्रगति को नाबार्ड की टीम के सामने प्रस्तुत किया। टीम ने निरीक्षण के दौरान बताया कि जल्द ही झील के निर्माण के लिए आवश्यक कार्रवाई पूर्ण की जा रही है। डीजीएम दुआ ने बताया कि यह झील सिंचाई और पेयजल के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने द्वेखूरा से लेकर कोलीढेक तिलवानी तक झील के लिए पानी के रिचार्ज स्रोत का भी निरीक्षण किया। टीम ने निरीक्षण के बाद संतुष्टि जताकर लोगों को जल्द ही झील निर्माण कार्य शुरू होने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट को मुंबई नाबार्ड हेडक्वाटर को भेजी जाएगी। वहां से क्लीन चिट मिलने के बाद झील निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। इधर कोलीढेक झील संघर्ष समिति के अध्यक्ष कै. मोहन सिंह ढेक ने कहा कि विधायक पूरन सिंह फत्र्याल के प्रयासों से योजना को जल्द ही मूर्त रूप मिल सकेगा। उन्होंने समस्त लोगों की ओर से विधायक का आभार प्रकट किया।

विधायक फर्त्याल बोले:

क्षेत्रीय विधायक पूरन फर्त्याल ने कहा कि कोलीढेक बांध निर्माण के बाद जल्द ही लोहाघाट में सैकड़ों एकड़ भूमि को सिंचाई के अलावा लिफ्ट पेयजल योजना का भी निर्माण हो सकेगा। पर्यटन की दृष्टि से भी अति महत्वपूर्ण यह बांध (झील) के निर्माण के लिए वित्त भी मंजूर हो जाएगा। डीजीएम के साथ 2 फरवरी को झील निर्माण के बारे में उनकी वार्ता हो चुकी है। झील निर्माण मेरी पहली प्राथमिकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें