अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काठगोदाम डाकघर में कोश्यारी ने किया पासपोर्ट सेवा केन्द्र का उदघाटन- VIDEO

काठगोदाम डाकघर में कोश्यारी ने किया पासपोर्ट सेवा केन्द्र का उदघाटन

शहर में पासपोर्ट बनाने के इच्छुक लोगों को होली पासपोर्ट केन्द्र का तोहफा मिल गया है। काठगोदाम डाकघर में क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोश्यारी पासपोर्ट केन्द्र का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान केन्द्र में निरंजना पंत को पहला पासपोर्ट जारी किया गया।

पासपोर्ट केन्द्र का उद्घाटन करते हुए सांसद कोश्यारी ने कहा कि इस केन्द्र के शुरू होने से अब क्षेत्र के लोगों को देहरादून के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के प्रयासों से मंडल में पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, रुद्रपुर व नैनीताल में पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस केन्द्र से एक दिन में लोगों को करीब 50 पासपोर्ट जारी करने का लक्ष्य रखा गया है।

सहायक पासपोर्ट अधिकारी भूपेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि आवेदकों को ऑनलाइन फार्म, फीस 1500 रुपये और 1000 रुपये जमा करने के बाद मिली डेट के दिन पासपोर्ट केन्द्र आना पड़ेगा। यहां से आगे की प्रक्रिया पूरी प्रक्रिया सेंटर में संपन्न होगी। केंद्र शुरू होने के बाद आवेदकों को देहरादून के चक्कर काटने से निजात मिलेगी।

पासपोर्ट बनाने की यह है प्रक्रिया:

पासपोर्ट बनाने के लिए पासपोर्ट आफिस इंडिया की वेबसाइट में जा कर आवेदक न्यू यूजर पर क्लिक करें और ऑनलाइन फार्म भरें। फार्म भरने के दौरान आवेदक की यूजर आईडी बनायी जाएगी। ऑनलाइन फार्म भरने के दौरान आवेदक से डेट और सेंटर सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा। चयनित तारीख पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर सभी जरूरी दस्तावेज लेकर पहुंचना होगा। जन्मतिथि के सत्यापन के लिए हाईस्कूल का प्रमाणपत्र, आधार कार्ड आदि की कॉपी केंद्र पर जमा करानी होगी।

पता भरते समय रखें सावधानी:

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन फार्म भरते समय अपना पता भरते समय सावधानी बरतें। जिस जगह का आप पता दे रहे हैं वहां पर कम से कम एक साल से आप रह रहे हों। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप के फार्म में भरे पते के साथ साथ पुराने पते के भी जांच की जाएगी। कई बार पता भरने में गड़बड़ी से पासपोर्ट बनाने में दिक्कत आती है। कई बार आवेदन निरस्त हो जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:MP Kaushari inaugurated passport service center at Kathgodam post office