ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीहवलदार का बेटा बना कुमाऊं रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट

हवलदार का बेटा बना कुमाऊं रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट

देहरादून के आईएमए (इंडियन मिलिट्री एकेडमी) में शनिवार को हुई पासिंग आउट परेड में हल्द्वानी के होनहार दीपक सिंह ने गोल्ड मेडल और ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स...

हवलदार का बेटा बना कुमाऊं रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीSat, 12 Jun 2021 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून के आईएमए (इंडियन मिलिट्री एकेडमी) में शनिवार को हुई पासिंग आउट परेड में हल्द्वानी के होनहार दीपक सिंह ने गोल्ड मेडल और ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स मेडल अपने नाम किया। महज 21 साल का यह होनहार पासिंग आउट परेड का कमांडर भी रहा। दीपक को 9 कुमाऊं रेजिमेंट की मदर यूनिट में लेफ्टिनेंट पद पर कमीशन प्राप्त हुआ है। उनके पिता त्रिलोक सिंह भी 9 कुमाऊं रेजिमेंट में बतौर हवलदार सेवा दे चुके हैं।

शहर के ब्लॉक रोड बिठौरिया आदर्श कॉलोनी निवासी दीपक की प्राथमिक शिक्षा अल्मोड़ा स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल से हुई। बचपन से ही देश सेवा की ललक की बदौलत उन्होंने घोड़ाखाल सैनिक स्कूल व नेशनल मिलिट्री स्कूल बेंगलुरू की प्रवेश परीक्षा एक साथ उत्तीर्ण की। छठी से आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने बेंगलुरू मिलिट्री स्कूल को चुना। 2016 में उनका चयन एनडीए के लिए हुआ। देशभर में उन्हें 16वीं रैंक प्राप्त हुई। यहां वे रोमियो स्क्वाड्रन के स्क्वाड्रन कैडेट कैप्टन रहे। 2020 में दीपक एनडीए से पासआउट हुए और जून में आईएमए देहरादून में प्रवेश मिला। यहां वे एकेडमिक अंडर ऑफिसर रहे। इधर, शनिवार को पासिंग आउट परेड में उन्होंने परेड का नेतृत्व किया। दीपक के पिता त्रिलोक सिंह अक्तूबर 2017 में सेना से रिटायर हुए। मां उमा बिनौली गृहणी हैं, जबकि छोटा भाई संजय सिंह एमबीपीजी कॉलेज में बीकॉम का छात्र है। संजय ने बताया कि बड़े भाई दीपक की सफलता के पीछे उनके चाचा बिशन सिंह बिष्ट (स्व.) का भी अहम योगदान रहा। दीपक की इस उपलब्धि पर दादा नैन सिंह बिनौली, दादी बसंती देवी, नाना जगदीश सिंह अधिकारी और नानी जयंती देवी ने खुशी जताई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें